‘कोरोना लॉकडाउन में इस मां ने डोनेट किया 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क

नई दिल्ली: इन दिनों फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी चर्चा में हैं। खबरों में बताया जा रहा है कि, उन्होंने लॉकडाउन में 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट किया है। बता दें कि वो इसी साल मां बनी हैं। जब उन्हें ये फील हुआ कि उनके पास काफी ब्रेस्ट मिल्क स्टोर्ड हैं, तो उन्होंने पहले अपनी फैमिली और फिर अपने दोस्तों से इस विषय पर बात की। कई सुझाव मिले उन्हें लेकिन फिर उन्होंने ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करने की ठानी।

एक न्यूज चैनल को उन्होंने हाल ही में इंटरव्यू दिया। उन्होंने बताया, ‘बेटे के जन्म के बाद से मुझे महसूस हुआ कि बहुत सारा ब्रेस्ट मिल्क वेस्ट जा रहा है। क्योंकि बेटा पूरा मिल्क नहीं पी रहा था। उस वक्त मेरे पास 150ml के तीन पैकेट्स थे। मैं इस दूध का इस्तेमाल करना चाहती थी। मेरे घर का फ्रीजर अभी भी ब्रेस्ट मिल्क से भरा हुआ है। मैंने इंटरनेट पर पढ़ा कि ब्रेस्ट मिल्क को तीन से चार महीने फ्रीजर में रखा जा सकता है।’

इंटरनेट पर उन्होंने सर्च करना शुरू किया। उन्हें पता चला कि अमेरिका में ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन होती है। उन्होंने फिर अपने आसपास के इलाकों में डोनेशन सेंटर्स खोजने शुरू किए। इस दौरान एक गायनोकोलॉजिस्ट से उन्हें मुंबई के एक अस्पताल के बारे में जानकारी मिली, जो ब्रेस्ट मिल्क बैंक चला रहा है।

इस दौरान देश में लॉकडाउन लग गया। इस साल मई से लेकर अबतक निधि ने 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क को सूर्या अस्पताल के नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट में डोनेट कर चुकी हैं। अस्पताल में 65 एक्टिव बेड्स हैं। यहां कई प्रीमेच्योर बच्चे भर्ती हैं और उनका वजन भी काफी कम है।

जानिए इस प्रोड्यूसर के बारे में…
निधि ने कहा कि उन्होंने हाल ही में अस्पताल जाकर देखा कि वह कैसे काम कर रहा है। वहां उन्हें 60 ऐसे बच्चे दिखें, जिन्हें दूध की जरूरत थी। इसके बाद वो कहती हैं कि वो इस साल पूरी कोशिश करेंगी कि इन बच्चों को दूध डोनेट करती रहें। बता दें कि निधि फिल्म ‘सांड की आंख’ की प्रोड्यूसर थी

Notifications    OK No thanks