home page

Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें यह टेस्टी रेसिपी, 5 मिनट में झटपट बनाएं

मैश किए हुए आलू की तरह दिखने वाली आलू खिचड़ी एक स्वादिष्ट डिश है जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं
 | 
recipie
नई दिल्ली। क्या आपने कभी सिर्फ आलू से बनी खिचड़ी के बारे में सुना है? नहीं ना तो यह आलू की खिचड़ी व्रत रखने वालों के लिए एकदम सही है। मैश किए हुए आलू की तरह दिखने वाली आलू खिचड़ी एक स्वादिष्ट डिश है जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. आलू एक जड़ वाली सब्जी है जिसमें कार्ब्स और वसा की मात्रा अधिक होती है और जब आप उपवास पर होते हैं तब भी आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।नोट करें बनाने कि रेसिपी:


4 आलू
2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
1 बड़ा चम्मच जीरा
5 करी पत्ते
आवश्यकता अनुसार हिमालयन नमक
1 छोटा चम्मच हरी मिर्च की चटनी
1 1/5 चम्मच नींबू का रस
2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया
1/4 कप भुनी हुई कुटी मूंगफली
1 छोटा चम्मच चीनी

चरण 1/4 आलू को कद्दूकस करके पानी में भिगो दें ताकि रंग खराब न हो

व्रत की आलू खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छील कर कद्दूकस कर लीजिये. कद्दूकस किए हुए आलू को एक प्याले में उचित मात्रा में पानी के साथ डालें ताकि रंग खराब न हो। कद्दूकस किए हुए आलू से अतिरिक्त पानी निकाल कर निचोड़ लें और कुछ देर के लिए अलग रख दें।

चरण 2/4 करी पत्ते और जीरा को धीमी आंच पर भूनें

इस बीच, एक गहरे और नॉन-स्टिक पैन में रिफाइंड तेल गरम करें और उसमें करी पत्ता और जीरा डालें। मिश्रण को भूनें और धीमी आंच पर लगभग आधे मिनट के लिए छोड़ दें।

चरण 3 / 4 कद्दूकस किए हुए आलू को 5-7 मिनट के लिए पकाएं

भून जाने के बाद, कद्दूकस किए हुए आलू और अपने स्वाद के अनुसार हिमालयन नमक डालें। अगर आपके पास हिमालयन साल्ट नहीं है तो आप किसी सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तक आलू अच्छी तरह से पक न जाए तब तक इसे बीच-बीच में चलाते रहें।

चरण 4 / 4 बची हुई सामग्री डालें और 2-3 मिनट के लिए पकाएँ

मिश्रण में नींबू का रस, हरा धनिया, हरी मिर्च की चटनी और कुटी हुई भुनी मूंगफली डालकर मिलाएँ। यदि आप अपने उपवास के दौरान नियमित नमक से परहेज करते हैं तो आप चिली सॉस को छोड़ सकते हैं। अंत में, चीनी डालें और इसे एक और मिनट के लिए पकने दें। गर्म - गर्म परोसें।