home page

Moong Dal Khichdi: बरसात के मौसम में खाएं मूंग दाल की खिचड़ी, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: मॉनसून सीजन आते ही लोगों को गर्मी से राहत मिल तो जाती है लेकिन दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। इस मौसम में कई बार लोगों की त्वचा से जुड़ी हुई समस्याएं भी होने लग जाती हैं। जिस के बचाव के लिए कई तरह के हथकंडे भी अपनाने पड़ जाते
 | 
Moong Dal Khichdi: बरसात के मौसम में खाएं मूंग दाल की खिचड़ी, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Moong Dal Khichdi: बरसात के मौसम में खाएं मूंग दाल की खिचड़ी, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: मॉनसून सीजन आते ही लोगों को गर्मी से राहत मिल तो जाती है लेकिन दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। इस मौसम में कई बार लोगों की त्वचा से जुड़ी हुई समस्याएं भी होने लग जाती हैं। जिस के बचाव के लिए कई तरह के हथकंडे भी अपनाने पड़ जाते हैं। जानकारी के लिए आपको बता देंगी मूंग दाल की खिचड़ी के अंदर कॉपर, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसी चीजें पाई जाती है। फाइबर हाथों से गंदगी को बाहर निकालने में सहायता करता है। इसी कारण से बरसात के मौसम में मूंग दाल की खिचड़ी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है। इसीलिए आप इस खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

इस तरह से बनाएं मूंग दाल की खिचड़ी

भारतीय घरों के खाने की बात की जाए तो खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपी में से एक मानी जाती है। जिसे मूंग दाल की खिचड़ी और चावल मिलाकर बनाया जाता है। खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है इसी कारण से आपने कई बार देखा होगा कि बीमार लोगों को खिचड़ी खाने के लिए दी जाती है। इसे बनाने के लिए चावल और दाल को अच्छी तरीके से धोकर कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख देना है।

जिसके बाद में एक पैन में घी गर्म करना है और उसमें जीरा और हींग डालकर जब जीरा लाल हो जाता है तो उसमें चावल और दाल डालकर तेज आंच पर अच्छी तरीके से उसको भून लेना है। जब तक उसका पूरा पानी सूख नहीं जाता है थोड़ी देर के बाद में खिचड़ी को धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट के लिए पकने देना है और जब खिचड़ी पक जाती है तो उसका पूरा लुफ्त उठा लेना है।