Do these measures to get relief from toothache, you will get reliefदांतों के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये उपाए, मिलेगी राहत

नई दिल्ली: हर एक दर्द अलग अलग होता है। लेकिन जितना तकलीफदेह दांतों (Tooth) का दर्द होता है उतना कोई भी दर्द नहीं। आपको बतादें कि दांतों के दर्द में सिर और आंखों (eyes) में भी दर्द होने लगता है।

बुधवार के दिन करें गणेश पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

दात का दर्द भी कई तरह का होता है जिसमें से है दांतों में कीड़े लगने का दर्द तो कभी मसूढ़ों में कोई तकलीफ दांत दर्द का कारण बनती है। साथ ही ये दर्द होने से खाने-पीने में भी काफी कठिनाई होती है।

ऐसे में आपकई घरेलू उपाय (home remedies) कर सकते है जिसकी मदद से हम दांतों के दर्द को ठीक कर सकते हैं। ये पांच उपाय है जिनको करने से आप दांतों की तकलीफ से छुटकारा पा सकते है।

नमक- पानी का कुल्ला

हल्के गरम पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से दांत के दर्द में राहत मिलती है। ऐसा करने से दांत और मसूढ़े की सूजन भी जाती रहती है।

लहसुन

दांत दर्द और सूजन को कम करने में आप लहसुन को भी खा सकते है। दांत दर्द होने पर लहसुन की कली को लेकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं.

लौंग

दांतों के दर्द को दूर करने में लौंग का इस्तेमाल काफी किया जाता है, जो फायदेमंद भी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉटन पर थोड़ा सा लौंग का तेल लगाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाना होता है।

सरसों का तेल

एक चम्मच सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूढ़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूढ़े भी मजबूत होते हैं।

CGBSE class10th 12th result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं,12वीं का रिजल्ट के लिए यहां क्लिक करें

काली मिर्च पाउडर

दांतों में तेज दर्द से आराम के लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से कुछ ही देर में राहत मिल जाती है।