Dental Care Tips These make teeth weak, you may have to face troubles for a long timeDental Care Tips

नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि उसके दांत मोती जैसे चमके लेकिन इनको चमकाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सात ही दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए क्या जरूरी होता है। ये आज हम आपको बताएगें। बहुत सी चीजे है जैसे कि मीठा, ठंडा और खट्टा जो दांतों को कमजोर बनाती है।

दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये उपाए, मिलेगी राहत

अगर आप भी लंबे समय तक अपनी मुस्कुराहट को जिंदादिली बनाना चाहते हैं तो आप भूलकर भी ऐसा न करें।

दांतों को दबाकर सोना

जो लोग तनाव में होते हैं वे अक्सर सोते वक्त दांतों को दबाकर और पीसकर सोते हैं। साथ ही कई लोगों को नींद की बीमारी होती है जो हर छोटी छोटी बात पर परेशान हो जाते हैं। बतादें कि ऐसे लोग भी दांतों को पीसकर सोते हैं।

जरूरत से ज्यादा माउथवॉश करना

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो दिन में कई बार माउथवॉश करते है। जिससे उनके चमकदार दांत खूब चमके। लेकिन यह आपके दांतों के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही इससे आपके दांत सेंसटिव हो सकते हैं, जिससे आपके दांतो में ठंडा-गर्म लग सकता है।

ज्यादा एक्सरसाइज करना

ज्यादा एक्सरसाइज करने और वर्कआउट करने से दांत कमजोर होते हैं। वर्कआउट शेड्यूल जितने लंबे होते हैं, उतनी ही दांतों में कैविटी होने की संभावना होती है।

जब जबड़ा जाम हो जाए

आपका टेम्पोरोमैंडिबुलर ज्वॉइंट (TMJ) आपके निचले जबड़े को आपकी खोपड़ी से जोड़ता है। जब आपके टीएमजे का कोई भी हिस्सा चोट, गठिया और सीने में जबड़े में दर्द सहित कई अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है।

बुधवार के दिन करें गणेश पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

नर्व का डैमेज होना

दर्द अक्सर अपने ब्रश करते वक्त, खाना खाते समय या फिर कुछ पीते वक्त होता है। इसलिए समय रहते किसी अच्छे डेंटिस्ट से अपनी जांच करवा लें।