home page

Beer Side effects: बीयर पीने वाले जरा ध्यान दें, वेट लॉस जर्नी में डालती हैं रुकावट, अब संभल जाए वरना...

 Beer Benefits: बीयर पीने वाले लोग अक्सर बीयर पीने के फायदे के बारे में बताते रहते हैं, लेकिन आज हम आपको इसके नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। 
 | 
beer
नई दिल्ली। बीयर के सेवन से हमें काफ़ी लाभ मिल सकता है, लेकिन वे केवल कम मात्रा में पीने से ही आते हैं। इसके विपरीत, अत्यधिक बीयर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है। इस पोस्ट में, हम बीयर के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानेंगे।तो आइए जानते है इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट्स: 

उच्च रक्त शर्करा का स्तर

वैज्ञानिक शोध के अनुसार बीयर सहित किसी भी तरह की शराब पीने से हमारे शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में बाधा आ सकती है।

वजन बढ़ना
जब बीयर के साइड इफेक्ट की बात आती है तो वजन बढ़ना एक और समस्या है। यदि आप अधिक बीयर पीते हैं, तो वजन कम करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

नींद होती है ख़राब

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक कप बीयर पीने से नींद की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिल सकती है, बीयर में अल्कोहल आपके प्राकृतिक नींद चक्र पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ने के लिए भी जाना जाता है। आप जितनी अधिक बीयर का सेवन करेंगे और सोने के समय के करीब होंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपनी नींद की गुणवत्ता में कमी का अनुभव करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर में अल्कोहल गैस्ट्रिक एसिड को रिलीज करने का कारण बन सकता है, जो आपके सीने में जलन और नींद की गुणवत्ता पर अन्य नकारात्मक प्रभावों से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा सकता है।

मुँहासे और सूजन

आजकल अधिकांश बीयर में फरफुरल नामक एक कोन्जेनर होता है।इससे आपका चेहरा ख़राब हो ज़ाता है और आप मुँहासे के शिकार बन जाते है।