home page

आपके पीले दांत भी होंगे हफ्ते में सफेद, मोती की तरह सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 Teeth Whitening Tips: पीले दांत होने की वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे ही होते हैं, जो खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 
 | 
teeth
नई दिल्ली। शरीर के अन्य हिस्सों के तरह हमारे दांतों की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। समय पर डेंटिस्ट के पास जाने से औरकई घरेलू टिप्स का पालन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। दांतों की सबसे आम समस्याओं में से एक दाँतो का पीला होना है। हालांकि पीले दांतों के इलाज के लिए कई उपाय हैं, लेकिन उनमें से कुछ वास्तव में आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप पीले दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो यहां एक पुराना आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो आपके दांतों को चमकदार और सफेद करने में आपकी मदद कर सकता है।

दांतों को चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर

एक चम्मच सेंधा नमक
एक चम्मच लौंग का पाउडर
एक चम्मच दालचीनी पाउडर
एक चम्मच मुलेठी
सूखे नीम के पत्ते और सूखे पुदीने की पत्तियाँ

तैयार कैसे करें

सभी सामग्री को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। आपका पाउडर तैयार है। आप इसे आगे उपयोग के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

पाउडर का उपयोग कैसे करें

एक चम्मच टूथपाउडर लें और इसे अपनी हथेली में रखें। अब अपने ब्रश का इस्तेमाल पाउडर से अपने दांतों को साफ करने के लिए करें। पानी से मुंह साफ करें। ऐसा एक हफ्ते तक करने से आपके दांतों के रंग में कुछ खास बदलाव दिखने लगेंगे।

क्या है इसका लाभ:
सेंधा नमक आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद रंग देता है, जबकि मुलेठी और नीम मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह पाउडर बेहद फायदेमंद है। दालचीनी और लौंग डिसेन्सिटाइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं।


- अपने डेंटल अपॉइंटमेंट को मिस न करें।
- अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें
- फ्लॉसिंग मिस न करें
- ज्यादा देर तक या ज्यादा जोर से ब्रश न करें क्योंकि इससे दांतों का इनेमल ख़राब हो सकता है।