बच्चों को छोटे से ही सिखाएं अच्छी आदते, जानें कैसे डाले आदत

आपने कई बार कहा होगा और सुना भी होगा कि ऐसा इसलिए है ये क्योंकि इसके घर में यहीं सिखाया गया है। इसी सबंध में आपको बतादें कि ये बात कई हद तक सही भी है। जैसा बोलेगें करेंगे, सीखाएंगें वैसे ही बच्चे करेगें। इसलिए बच्चे जब कुछ गलत करें या बोले तो उन्हे तुरंत सही गलत में फर्क सीखाएं।

वहीं कहा जाता है कि बच्‍चे गीली मिट्टी की तरह होते हैं उन्‍हें जिस तरह ढालेंगे वे वैसे ही बनेंगे। इसलिए बच्‍चों को शुरुआ‍त से ही ऐसी आदतें (Habits) सिखाएं जिनका असर उनकी सेहत (Health) पर ना पड़े। उनके भविष्‍य के लिए फायदेमंद भी है।

साफ रहने की आदत

बच्‍चों में यह जरूर सिखाएं कि जब वे बाहर से खेल कर आएं या फिर कुछ भी छुने से पहले और बाद में अच्छें से हाथ-पैर धोएं। आपको बतादें कि बाहर से आएं बच्चें में कई तरह की गंदगी लग जाती है जो हमारें स्वास्थ्य को हानि पहुंच सकता है।

सिखाएं खाने का तरीका

बच्चे कैसे खाना खा रहा है बच्चे ने खाना खाने से पहले हाथों को धुला है या फिर नहीं। बच्‍चों को सिखाएं कि वे किस तरह सही तरीके से खाना खाएं। साथ ही खाना इधर-उधर न गिरे।

समय पर सोने की आदत

समय पर सोना और समय पर जागना सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए बच्‍चों की शुरुआत में ही समय पर सोने, जागने की आदत डालनी चाहिए।

पढ़ने में बढ़ाएं रुचि

बच्चे को किस विषय में ज्यादा रुचि है ये ध्यान दे और बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाने का यह अच्‍छा तरीका भी है।

चीजों को व्‍यवस्थित रखने की आदत

बचपन से ही बच्‍चों में इस आदत का विकास जरूर करें कि वे अपनी चीजें सही जगह पर रखना सीख जाएं।.