Petrol Pump: तो ऐसे पेट्रोल पंप आप खा सकते है धोखा, जान लें फायदें में रहेगें!

नई दिल्ली: आज के समय में ज्यादा तर लोगों अपने वाहन को प्रयोग करते है। वही पेट्रोल (Petrol) की कीमतें लगातार आसमान को छू रही हैं। अगर ऐसे में किसी इंसान के साथ पेट्रोल पंप पर चीटिंग (Cheating on Petrol Pump) हो तो सोचिए उसके दिल पर क्या गुजरेगी। कई लोगों के साथ ऐसा होता भी है। अगर आप भी इस तरह की धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो इससे पहले ही सावधान हो जाइए। ऐसे में आप के लिए कुछ जरुरी बातें लें फायदें में रहेगें!

ऐसे पहले डलवाए पेट्रोल
अगर आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने (cheating in filling petrol) के लिए टैंक खाली होने का इंतजार करते हैं तो यह बिल्कुल गलत तरीका है। क्योंकि अगर आपकी गाड़ी का टैंक खाली होगा तो उसमें हवा का दवाब भी ज्यादा होगा और हवा के ज्यादा होने से पेट्रोल भरवाते समय आपको कम मात्रा में पेट्रोल मिलेगा। इसलिए कम से गाड़ी रिजर्व में लगने से पहले ही तेल डलवा लेना चाहिए।

बार-बार मीटर के रूकने से होता है नुकसान
अगर आप पेट्रोल पंप पर तेल डलवा रहे हैं और मीटर बार-बार रूक जाता है तो आपको नुकसान होने के चांसेज ज्यादा है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस वहां पेट्रोल भरवाने से बचें। ताकि आपको अपने पैसे का पूरा फायदा मिल सके।

मशीन पर रखें खास नजर
पेट्रोल पंपकमी आपको जीरो प्वाइंट तो दिखा देते हैं, लेकिन अगर मीटर में आपके द्वारा मांगे गए पेट्रोल का मूल्य सेट नहीं करते हैं तो आपके साथ चीटिंग हो सकती है। लेकिन आजकल को डिजिटल मीटर आ गए हैं, ऐसे में पेट्रोल के मूल्य के फीगर पहले से ही सेट होते हैं। ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि रीडिंग किस फीगर से हुई है। ध्यान रखें कि मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो। अगर ज्यादा अंक पर जंप हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

Notifications    OK No thanks