इस राज्य में हेलमेट न पहनने पर निलंबित हो सकता है ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली:  ओडिशा सरकार ने राज्य पुलिस और परिवहन आयुक्त से बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वाले ड्राइवरों के ड्राइविंग लाइसेंस के निलंबन के नियम को सख्ती से लागू करने का आग्रह किया है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। कई लोग परिवहन नियमों का पालन नहीं करते और जुर्माना भरने से भी नहीं डरते। इस कारण सरकार ने हेलमेट न पहनने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने के लिए कहा है।

आप को बता दें कि इस संबध में परिवहन विभाग के सचिव एम एस पाढ़ी ने DGP और परिवहन आयुक्त को पत्र लिखा है। पत्र में उनसे राज्य में बिना हेलमेट के बाइक चलाने वालों के ड्राइविंग लाइसेंस (DL) को निलंबित करने के लिए अहम कदम उठाने का अनुरोध किया गया है। सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने उन्हें सात दिनों के भीतर मूल्यांकन के लिए 2019 और जनवरी से अक्टूबर, 2020 तक हेलमेट कानून के उल्लंघन पर DL के निलंबन पर जिलेवार रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

Read More:   पटरी पर दौड़ी रेल, तीन राज्यों की आपत्ति से स्टॉपेज और रुट में किया गया बदलाव

दरअसल, राज्य में परिवहन नियमों में सख्ती के बावजूद बाइक और स्कूटर चलाने वाले लोग हेलमेट पहनने में लापरवाही कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। पत्र में कहा गया MV एक्ट की धारा 194 D के अनुसार बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल चलाने वाले पर 1,000 रुपये का जुर्माना और उसे तीन महीने के लिए लाइसेंस रखने के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओडिशा में साल 2019 में कुल 11,064 सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में से 4,688 मामले दोपहिया वाहन के थे, जबकि 2019 में राज्य में दुर्घटनाओं के कारण कुल 5,333 लोगों की मौत हुई, जिसमें 2,398 दोपहिया वाहन वाले थे।

Read More:   Coronavirus: ये हैं कोरोना के लक्षण, ऐसे करें अपना और अपनों का बचाव
Notifications    OK No thanks