Bihar Assembly Election 2020 Date: बिहार चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, यहां जानें

Bihar Election Commision 2020:देशभर में चल रहे कोरोना महामारी के बीच ही बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) होने जा रहा है। शुक्रवार यानी की आज चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Commision) को पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा। पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 और तीसरे चरण में 78 सीटों पर होगी वोटिंग। इस चुनाव को तीन चरण में में आयोजित किया जायेगा,लेकिन बिहार चुनाव के दौरान खासी सावधानियां बरती जाएंगी।

1 बूथ पर सिर्फ 1 हज़ार मतदाता दे पाएंगे वोट,बिहार में कुल मतदाता 7 करोड़ 79 लाख। महिला वोटर 3 करोड़ 39 लाख हैं, और पुरष वोटर्स 3 करोड़ 79 लाख हैं। सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। कोरोना मरीज़ को भी वोट डालने की अनुमति दी गई हैं। मतदान का घंटे बढ़ाया गया हैं। 6 लाख Personal protective equipment का इस्तेमाल किया जायेगा। 6 लाख फेस शील्ड का किया जायेगा इस्तेमाल। 46 लाख मास्क का इस्तेमाल किया जायेगा,नामांकन में दो से ज्यादा वाहन नहीं होंगे। नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकता हैं। 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे। चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल तरीके से किया जायेगा।

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर
दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर
तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर
चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर

बता दें कि कोरोना काल के बीच यह भारत में पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है, इस चुनाव से पहले ही चुनाव आयोग ने कई तरह की गाइडलाइंस को जारी कर चुका है।

– मतदान केंद्रों पर वोटर्स की संख्या सीमित होनी चाहिए
– केंद्रों पर वोटर्स को मास्क लगाना जरूरी
– आयोग ने सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने का सख्त निर्देश दिया है
– मतदान के पहले बूथ सैनिटाइज करने की हिदायत

 

Notifications    OK No thanks