आज के दौर में, जब लोन और क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गई हैं, एक अच्छा सिबिल स्कोर (Cibil Score) होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 300 से 900 के बीच के अंक में मापा जाने वाला यह स्कोर आपकी क्रेडिट इतिहास और ऋण चुकाने की क्षमता का आकलन करता है। 750 से अधिक का स्कोर उत्तम माना जाता है, क्योंकि यह आपको कम ब्याज दरों पर लोन प्राप्त करने और बेहतर वित्तीय सौदों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है।

यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है, तो निराश न हों। कुछ सरल उपायों को अपनाकर आप इसे आसानी से 750 या उससे अधिक तक बढ़ा सकते हैं।

1. एक समय में एक से अधिक लोन लेने से बचें:

एक साथ कई लोन लेने से आपकी ऋण चुकाने की क्षमता पर बोझ बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप भुगतान में देरी और खराब क्रेडिट स्कोर हो सकता है।

2. समय पर करें लोन का भुगतान:

EMI या अन्य ऋण भुगतान में देरी न करें। समय पर भुगतान आपकी ऋण चुकाने की विश्वसनीयता दर्शाता है और आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

3. क्रेडिट लिमिट का 30% से अधिक उपयोग न करें:

क्रेडिट कार्ड का अत्यधिक उपयोग, विशेष रूप से आपकी क्रेडिट सीमा के 30% से अधिक, आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात (Credit Utilization Ratio) को खराब करता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है।

4. नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें:

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि या विसंगति की जांच करने के लिए हर 3-4 महीने में इसका अवलोकन करें। यदि आपको कोई गलती मिलती है, तो तुरंत सुधार के लिए CIBIL या संबंधित ब्यूरो से संपर्क करें।

5. पुराने क्रेडिट कार्ड को चालू रखें:

यदि आपके पास कोई पुराना, निष्क्रिय क्रेडिट कार्ड है, तो उसे बंद करने के बजाय चालू रखें। एक लंबा क्रेडिट इतिहास आपके सिबिल स्कोर के लिए फायदेमंद होता है।

अतिरिक्त सुझाव:

  • नए लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले सोच-समझकर निर्णय लें।
  • संयुक्त ऋण या गारंटी देने से बचें, क्योंकि ऋणधारक के खराब भुगतान का प्रभाव आपके स्कोर पर भी पड़ सकता है।
  • यदि आप किसी ऋण का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो ऋणदाता से संपर्क करें और समाधान खोजने का प्रयास करें।
  • धैर्य रखें। सिबिल स्कोर में सुधार धीरे-धीरे होता है, इसलिए परिणामों को देखने में कुछ महीने लग सकते हैं।

750 से अधिक का सिबिल स्कोर प्राप्त करना एक आसान लक्ष्य है। इन सरल उपायों का पालन करके और वित्तीय अनुशासन बनाए रखकर आप न केवल अपना स्कोर 750 तक बढ़ा सकते हैं, बल्कि इसे बेहतर बनाए रख भी सकते हैं।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...