home page

IT एक्ट के तहत बैन किया गय VLC मीडिया प्लेयर, जानिए वजह

नई दिल्ली, पॉपूलर मीडिय प्लेयर वीएलसी (VLC) को बैन कर दिया है। इसको भारत देश में दो महीने पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था। लेकिन इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी। बस कहा इतना जा रहा है कि इसे आईटी एक्ट के तहत बैन कर दिया गया है। आपको बता
 | 
IT एक्ट के तहत बैन किया गय VLC  मीडिया प्लेयर, जानिए वजह
IT एक्ट के तहत बैन किया गय VLC  मीडिया प्लेयर, जानिए वजह

नई दिल्ली, पॉपूलर मीडिय प्लेयर वीएलसी (VLC) को बैन कर दिया है। इसको भारत देश में दो महीने पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था। लेकिन इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी। बस कहा इतना जा रहा है कि इसे आईटी एक्ट के तहत बैन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि यह वीएलसी (VLC)  पल्यर वीडियोज प्ले करने या फिर कोई फिल्म को प्ले करने में मदद करता है। कई जगह से यह जानकारी मिल रही है कि इसे भारत सरकार की ओर से बैन कर दिया गया है। लेकिन सरकार की तरह से ऐसा कोई नोटिफिकेशन नहीं है।

अब भारत में इस वीएलसी (VLC) के बैन होने से की भी काम के लिए इस प्लेटफॉर्म का एक्सेस नहीं कर सकता है। बता दें कि इससे पहले एक गेम था PUBG उसी के भारतीय एडिशन BGMI को भी भारत में ब्लॉक कर दिया गया था।

इससे पहले से भी कई और एप्स को भी बंद कर दिया गया था। आपको बता दें कि  यह प्लेयर चीन का नहीं है। इसलिए इसे ब्लॉक कर दिया गया है। इससे पहले भी कई चीनी एप्स को भारत में बैन कर दिया गया था। जैसे टिकटॉक, कैमस्कैनर, यह सबी भारत में बैन है।

जानकारी के अंनुसार इस वीएलसी (VLC)  ब्लॉक करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि यह सभी प्लेटफॉर्म हमारे देश की जानकारी  और सारा डेटा चटीनी देश को भेज रहे थ। इसलिए एक डर बैठ गया था कि अगर हमारे देश की सारी जानकारी चीन को मिल गई तो हमारे लिए यह बहुत नुकसानदायक होगा।

हालाकिं सोचने वाली बात तो यह है कि यह प्लेयर तो चीन का भी नहीं है लेकिन फिर भी इसे बैन कर दिया गया है। बता दें कि इस वीएलसी (VLC) प्लेयर को IT ACT 2000 के तहत बैन किया गया है।