Trump Visit India: ट्रंप के साथ आगरा नहीं जाएंगे पीएम मोदी, हो रहे हैं ये खास इंतजाम

नई दिल्‍ली: भारत दौरे पर ट्रंप अहमदाबाद के बाद आगरा में ताजमहल देखने जाएंगे। परिवार के साथ ट्रंप ताजमहल का दीदार करेंगे, लेकिन ट्रंप के आगरा दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी साथ नहीं होंगे यानी प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप के साथ आगरा नहीं जाएंगे। आगरा में भी ट्रंप के दौरे को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं। यहां सुरक्षा का जायजा लेने अमेरिकी एडवांस टीम पहुंच चुकी है, जिसने होटल अमर विलास में एंट्री गेट से लेकर रिसेप्शन तक की जांच पड़ताल की। इसके अलावा पुलिस भी ट्रंप की यात्रा को लेकर चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रही है। यमुना में भी जल पुलिस तैनात किये गये हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भारत यात्रा के दौरान आगरा भी पहुंचेंगे। यहां वो अपनी पत्नी मेलानिया के साथ प्रेम के प्रतीक के रूप में दुनिया में मशहूर ताजमहल का दीदार करेंगे। लिहाजा ताजनगरी में उनके स्वागत की जबरदस्त तैयारी चल रही है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के प्रमुख के आने पर ये शहर उन्हें चमकता हुआ दिखाई दे, इसकी हरसंभव कोशिश की जा रही है। खासकर ट्रंप जिन इलाकों से गुजरेंगे उस पर खास ध्यान दिया जा रहा है। सड़क से लेकर बिजली के कामकाज तक दुरुस्त किये जा रहे हैं। साफ-सफाई की जा रही है। शहर को सुंदर दिखाने के लिए फूल वाले पौधों के इंतजाम किये जा रहे हैं। जगह-जगह नमस्ते ट्रंप के होर्डिंग्स लगाये गये हैं, जिनमें ट्रंप उनकी पत्नी मेलानिया और पीएम मोदी की तस्वीर लगी हुई है।

ट्रंप जब ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे तो वहां भी किसी तरह की कमी नजर ना आये, इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। कई साल बाद एक बार फिर ट्रंप की यात्रा को लेकर ऐसा मौका आया है, जब शाहजहां और मुमताज के मकबरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाया गया है। ट्रंप के स्वागत के लिए सरकारी रकम तो इस्तेमाल की ही जा रही है। ये ध्यान भी रखा जा रहा है कि वो जहां से गुजरेंगे, उन इलाकों में दुकानों से लेकर घर तक अच्छे दिखें। इसके लिए लोगों को अपने खर्चे पर ही रंग-रोगन तक के लिए कहा गया है। लोगों के मुताबिक उन्हें ना सिर्फ साफ-सफाई, रंग-रोगन पर ध्यान देने के लिए कहा गया है, बल्कि ये भी गया है कि ट्रंप के गुजरने के दौरान कोई बाहर नहीं दिखे। यहां तक कि कोई खिड़की से झांके भी नहीं।

ट्रंप की यात्रा को लेकर आगरा में सुरक्षा पर भी खास जोर दिया जा रहा है, यहां तक कि आमलोगों से भी तमाम जानकारियां ली जा रही हैं। ट्रंप के आगरा आने को लेकर यहां के लोग बेहद खुश हैं, वो दिल खोलकर उन्हें नमस्ते करने के लिए तैयार हैं। कुल मिलाकर अमेरिका के राष्ट्रपति के स्वागत में कोई कसर बाकी ना रह जाए, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। शहर को इस तरह से सजाया जा रहा है कि ट्रंप की जहां कहीं भी नजर पड़े। वहां सबकुछ अच्छा ही अच्छा दिखे।

Leave a comment
Enable Notifications    OK No thanks