These trains were canceled till August 12, know get ticket refund

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस के कहर बढ़ रहा है। इसी वजह से रेल सेवा को दुवारा फिर बंद कर दिया है। रेल मंत्रालय ने की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी दिया गया है। आदेश में जानाकारी दी गई कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं। वही केवल 12 अगस्त तक अब केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी।

भारतीय ऐप ‘चिंगारी’ डाउनलोड के मामले में TikTok को दे रहा ऐसे टक्कर!

ऐसे में यात्रियों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इसमें टिकट कैंसिलेशन, रिफंड, कौन-कौन सी ट्रेनें चलेंगी और कौन-कौन से नहीं चलेंगी जैसे कई सवाल उठ रहे हैं। यहां जाने इन सवालों के जवाब …

12 अगस्त तक किन ट्रेनों को चलाने पर लगी रोक
रेलवे की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। ऐसे इस दौरान कोई भी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और EMU ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी।

इस दौरान किन ट्रेनों से किया जा सकता है सफर
रेलवे की ओर से कहा गया है कि इस दौरान केवल स्पेशल ट्रेन को ही चलाने की अनुमति दी गई है। लॉकडाउन के दौरान 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था जो अभी भी चल रही हैं। इसके अलावा 1 जून से 100 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा।

स्पेशल ट्रेनों को लेकर क्या है आदेश
रेलवे की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं पर रोक रहेगी इस दौरान स्पेशल ट्रेनें जैसे चला करती थीं वैसे ही चलेंगी।

जाने कैसे होगा टिकट का पैसा रिफंड
टिकट की कैंसिलेशन से जुड़े आदेश पहले जारी किए गए हैं उसी के अनुसार सामान्य समय सारणी के हिसाब से 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकट्स के रीफंड किए जाएंगे। वहीं, 01-07-2020 से 12-08-2020 तक के सभी टिकट कैंसिल किए जाएंगे और आदेश के मुताबिक इन सभी का फुल रीफंड किया जाएगा।

ये दो लक्षण ही होते हैं कोविड-19 होने के संकेत, शोध में ये जानकारी आई सामने!

रेलवे ने बढ़ा दी है अपनी समय सीमा
रेलवे की ओर से कल जारी किए गए आदेश से पहले सभी रेल सवाओं को 30 जून तक ही बंद करने की घोषणा की गई थी, जिसे अब 12 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अगर किसी ने अगर 30 जून तक भी टिकट बुक किया होगा तो उसे पूरा रिफंड मिल जाएगा।