PM Cares Fund : खुद पीएम मोदी ने कितना किया है दान, जानें

नई द‍िल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सामाजिक कामों के लिए करोड़ों रुपए दान कर चुके हैं। मोदी बच्चियों की शिक्षा से लेकर गंगा सफाई अभियान के लिए अपनी बचत के पैसे से दान दे चुके हैं। आप को बता दे कि पीएम केयर्स फंड में दान देने की शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

पीएम मोदी ने अपनी निजी बचत से 2.25 लाख रुपए दान किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड में पहला अंशदान खुद किया था। जानकारी के लिए बता देक कि महामारी के खिलाफ जंग में जब पीएम केयर फंड की शुरुआत हुई थी, तब पीएम मोदी ने सबसे पहले 2.25 लाख रुपये दान दिया था। ये अंशदान प्रधानमंत्री ने अपनी सैलरी के बचत से किया है।

पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा
जानकारी दें कि साल 2019-20 के लिए पीएम केयर्स के एनुअल ऑडिट के अनुसार, पहला अंशदान सवा दो लाख रुपये का था। इस फंड में शुरुआती 5 दिन के भीतर 3,076 करोड़ रुपये जमा हो चुके थे। अब तक कई योजनाओं में दान देने और निजी वस्तुओं की नीलामी की रकम मिलाकर पीएम मोदी का कुल योगदान 103 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो चुका है।

पीएम मोदी पिछले साल जब कुंभ मेला में गए थे तो उन्‍होंने अपनी निजी बचत से सफाई कर्मचारियों के कल्‍याण के लिए बनी निधि में 21 लाख रुपये दान किए थे। इतना ही नहीं साउथ कोरिया से मिले सियोल पीस प्राइज की 1.3 करोड़ रुपये की रकम भी उन्‍होंने ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्‍ट के लिए दे दी थी। इसके बाद उन्‍होंने वित्‍त मंत्री को पत्र के जरि‍ए कहा कि इस प्राइज मनी को मिली टैक्‍स में छूट वापस ले ली जाए। अ

इतना ही नहीं, नरेंद्र मोदी ने 2014 में जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री का पद छोड़ा, तब पीएम मोदी ने राज्‍य सरकार स्‍टाफ के लिए निजी बचत से 21 लाख रुपये दान दिए थे। मोदी ने गुजरात सीएम रहते हुए गिफ्ट्स के जरिए 89.96 करोड़ रुपये जुटाए थे। उन्‍होंने सारी रकम कन्‍या केलवणी फंड में दान कर दी और पैसा बच्‍चों की शिक्षा पर खर्च हुआ।

Notifications    Ok No thanks