अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो ये खबर आपके लिए ही है। बता दें कि इस समय देश भर के किसानों के अगली किस्त मिलने का इंतजार है। अब तक किसानों को केन्द्र सरकार की तरफ़ से अब तक 12 किश्ते मिल चुका है। योजना से सालाना 6,000 रुपये की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों को पहुंचाई जाती है।

वहीं अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है लेकिन कुछ किसान इस 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

ये किसान रह सकतें हैं वंचित

लाभार्थी के बैंक खाते में केन्द्र सरकार की तरफ़ से हर चार महीने में 2 हज़ार रुपए भेजा जाता है। बता दें कि ये योजना सरकार की तरफ़ से किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए बनाई गई थी।

ईकेवाईसी जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है, नहीं तो वे योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे। ईकेवाईसी करवाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं और फॉर्मर्स कॉर्नर पर किसान ई-केवाईसी लिंक पर क्लिक करें। आधार नंबर भरने का विकल्प होगा। वहां आधार नंबर डालें। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें।सर्च बटन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालें। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। अब एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें।