ठंड में कोहरे की वजह से बहुत सारी ट्रेनें लेट होती है। बहुत सी ट्रेनें को रिसेड्यूल कर दिया जाता है।ज्यादा लेट होने से बहुत सी ट्रेनें कैंसिल भी कर दी जाती है। कैंसिल होने वाली ट्रेनों पर रिफंड तो मिल जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर ट्रेन लेट है तो भी आप रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर ट्रेन लेट होती है तो आप इसके लिए रिफंड भी मांग सकते हैं।रेलवे आपको तीन घंटे से अधिक लेट हुए ट्रेन टिकट को कैंसिल करने पर पूरा पैसा देगा।इसके लिए आपको आईआरसीटी की वेबसाइट, ऐप या फिर रेलवे टिकट काउंटर पर जाना होगा। इसकेे साथ ही आपकों टिकट कैंसल करने के लिए रिक्वेस्ट भी करना होगा।

अगर करते हैं ये काम तो मिल जाएगा रिफंड

इसको लेकर सबसे अहम बात ये है कि आपकों रिफंड तभी दिया जाएगा जब ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट हो। इसके साथ ही जरूरी ये भी है कि आपने पहले से ही टिकट कैंसल कर दिया हों। अगर ट्रेन केवल एक या दो घंटे लेट हो उसके बाद आप इसके लिए रिफंड की मांग नहीं कर सकतें हैं।

ट्रेन के प्रस्‍थान करने से पहले आपको पीआरएस काउंटर पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपने टिकट को सरेंडर करना होगा। इसके बाद रेलवे के अधिकारी आपके टिकट की जांच करेंगे उसके बाद आपकों रिफंड दे दिया जाएगा।