केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ़ से गरीबों की मदद के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जाती है। इसी तरह का एक योजना मुफ्त अनाज योजना भी है। जिसकी मदद से सरकार करोड़ों लोगों को मुफ्त में राशन दे रही है। लेकिन अब इसे लेकर एक नई खबर आई है।देश की राजधानी दिल्ली में राशन कार्ड को लेकर सरकार ने निर्देश जारी किया है।

ऐसा कहा जा रहा है कि जिन्होंने लंबें समय से राशन नहीं लिया है। सरकार की तरफ़ से उनका राशन कार्ड निरस्त हो सकता है।खाद्य विभाग ने अपने सभी जिला सर्कल अधिकारियों से कहा है कि घर-घर जाकर सत्यापन किया जाए और फिर सरकार को रिपोर्ट भेजें। इसके बाद, उन लोगों को राशन कार्ड निरस्त हो जाएगा, जो लंबे समय से राशन नहीं ले रहे हैं।

लंबे समय से राशन नहीं लेने वाले लोगों का राशन कार्ड हटाने का सरकार मकसद उन लोगों को राशन का लाभ देना है, जो पात्र हैं और उनका राशन कार्ड नहीं बना है।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि दो लाख से अधिक लोग ऐसे हैं जो राशन योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।दो लाख से अधिक लोग ऐसे हैं, जो राशन का लाभ नहीं ले रहे हैं और जो साल में एकाध बार लिया है, वे दोबारा राशन नहीं लेने आए।

वर्तमान में दिल्ली में 17.83 लाख परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी किया गया है, जिसमें 72.77 लाख लोगों को राशन का लाभ दिया जा रहा है। इनमें से सरकार उन लोगों का चुनाव कर रहे हैं जो राशन कार्ड के जरिए राशन नहीं ले पा रहे हैं।