जब भी हम सड़कों पर गाड़ी लेकर निकलते हैं तो अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस रखना जरूरी होता है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस लेकर गाड़ी चलाते हैं तो आपकों पुलिस पकड़ सकती है और आपका चालान काट सकती है। लेकिन अब आपका काम मोबाइल से भी हो जाएगा।

अब अगर आप अपने घर पर ड्राइविंग लाइसेंस भूल जाते हैं फिर भी आपकों चिंता करने की जरूरत नहीं है। केवल इतना काम करने से ही आपका काम हो सकता है।आपको बस अपने स्मार्टफोन में DigiLocker को इंस्टॉल करना है, इससे आपका सारा काम आसान हो जाएगा।

ये ऐप करेगा आपकी मदद

अगर आपके फोन मे DigiLocker है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस ऐप में आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के कागज, गाड़ी का इंश्योरेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और कई डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हैं।

इसके बाद अगर आपकों पुलिस पकड़ लेती हैं तो आप उन्हें अपने मोबाइल से डिजिलॉकर के जरिए अपने गाड़ी की सारी कागजात दिखाकर भी काम चला सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिजीलॉकर को सरकारी मान्यता भी प्राप्त है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास गाड़ी के कागजात नहीं हैं तो आप कोर्ट से भी चालान कटवा सकतें हैं।लेकिन ध्यान रखें कि आप ट्रैफिल रूल्स को फॉलो कर रहे हो।ऐप में अपलोड किए डॉक्यूमेंट्स सभी जगह एक्सेप्टेबल हैं।