रेलवे को भारत की जीवन रेखा कहा जाता है। अगर आप भी ट्रेन के जरिए सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही बहुत जरूरी है। इस नियम को जानने के बाद आपकी रेल यात्रा बहुत आसान हो जाएगी।

लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इन नियमों के बारे में जानकारी नहीं है। भारतीय रेलवे भारत की रीढ़ मानी जाती है और इससे हर दिन लगभग 2.5 करोड़ लोग इसमें यात्रा करते हैं। यही वजह है कि बहुत सारे लोगों को टिकट लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन यात्रियों के लिए तत्काल टिकट की व्यवस्था कर दी जाती है।

लेकिन तत्काल टिकट के जरिए टिकट कन्फर्म करना उतना आसान नहीं होता है।आइये जानते हैं तत्काल टिकट से जुदेजरुरी नियम को, जिससे आपको टिकट लेने में आसानी होगी।

क्या हैं ई-टिकट बुकिंग के नियम 

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, आईआरसीटीसी यूजर अपनी आईडी से तत्काल ई-टिकट पर प्रति पीएनआर अधिकतम 4 यात्रियों को बुक कर सकते हैं। यानी एक पीएनआर पर 4 लोगों के लिए टिकट लिया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी तत्काल टिकट लेने वाले हैं तो इस नियम को जरूर जान लें।

जान लीजिए इसके बारे में भी

हालांकि आपके लिए ये जानना भी अत्यंत जरूरी है कि अगर आप साधारण तौर पर कोई टिकट कैंसल करते हैं तो इसके बदले आपकों रेलवे की तरफ़ से रिफंड मिल जाता है। लेकिन कंफर्म तत्काल टिकटों को कैंसिल करने पर कोई रिफंड नहीं होता है, जबकि वेटिंग सूची वाले तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मौजूदा रेलवे नियमों के अनुसार चार्ज कटता है।