आज से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Drive) का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इस चरण के अंदर सभी 60 साल के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके साथ इस चरण में उन लोगों का भी वैक्सीनेशन होगा जिनके कोई गंभीर बीमारी है। इस चरण के लिए देश के 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों को चिन्हित किया गया है। आपको ये भी बता दे की सभी सरकारी हॉस्पिटल में लोगों को फ्री में वैक्सीन की डोज दी जाएगी और प्राइवेट हॉस्पिटल में आपको पैसे देने पड़ेंगे।

जानिए कितने रूपए में लगेगी वैक्सीन की डोज

कोरोना वैक्सीन की एक खुराक के लिए 150 रुपये रखा गया है। जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के होंगे। मतलब की अगर आप प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए जाते है तो आपको वहां पर 250 रुपये लिए जाएंगे। हालाँकि ये निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है। इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है।

यहां करवाएं फ्री रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहले आपको Co-WIN ऐप के जरिये रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आप इस ऐप को प्ले स्टोर या एपल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या फिर आप www.cowin.gov.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते है। आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जरुरी कागजात की भी जरूरत पड़ेगी। आपको आधार कार्ड, इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (EPIC) और ऑफिशियल आईडी कार्ड की जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक डेट और टाइम मिलेगा, उसी दिन आपको वैक्सीन लगाई जाएगी

Recent Posts