Assembly Elections 2021 Dates: अगले महीने में होने वाले देश के 5 राज्यों के चुनाव की घोषण हो गयी है। चुनाव आयोग अध्यक्ष ने बताया की सभी चुनावो में कोरोना से guidelines के साथ होंगे। इन चुनावो में सबसे अहम् पशिम बंगाल के चुनाव लग रहा है। क्योकि यह पर अभी से ही सभी पार्टीयां अपना जमावड़ा जमा लिया है। रैलियों पर रैलियां का रहे है। इन सभी पांचो राज्यों का रिजल्ट 2 मई को आएगा।
बंगाल में 8 चरणों में मतदान

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी.

पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा. नतीजे 2 मई को आएंगे.
चुनाव की अधिसूचनाः 12 मार्च
नामांकन की आखिरी तिथिः 19 मार्च
नामांकन पत्रों की जांचः 28 मार्च
नाम वापसी की तिथिः 22 मार्च
मतदान की तिथिः 6 अप्रैल
मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे.

तमिलनाडु और केरल में 1 चरण में मतदान

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान होगा. मतदान 6 अप्रैल को होगा. मतगणना दो मई को कराई जाएगी. इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा.

असम में 3 चरणों में होंगे मतदान

असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. मतगणना 2 मई को होगी.
पहला चरण—47
चुनाव की अधिसूचनाः 2 मार्च
नामांकन की आखिरी तिथिः 9 मार्च
नामांकन पत्रों की जांचः 10 मार्च
नाम वापसी की तिथिः 12 मार्च
मतदान की तिथिः 27 मार्च
मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे.

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1950) भी जारी किए जाएंगे. टोल फ्री हेल्पलाइन से मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं. मतदाता ऑनलाइन अपना वोटर कार्ड भी निकाल सकते हैं. सभी पोलिंग बूथ पर पानी, शौचालय और वेटिंग रूम होगा. साथ में व्हील चेयर भी होगा. आयोग के एलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है.

Recent Posts