अब तक जिन लोगों को मुफ्त में राशन मिल रहा था उन्हें अब इसके लिए रकम चुकानी पड़ेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य निगम के तहत जिन परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा था। उन्हें अब राशन प्राप्त करने के लिए एक रकम अदा करनी पड़ेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड है उन्हें गेहूं 2 रुपए किलो और चावल तीन रूपए किलों मिलेगा। बता दें कि इस संबंध में सभी डिस्ट्रिक अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में मिलेगा महज एक बार फ्री राशन

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में दो बार फ्री राशन दिया जा रहा है। यानि की राशन कार्ड धारकों को एक बार केन्द्र सरकार की तरफ़ से और एक बार राज्य सरकार की तरफ़ से राशन कार्ड दिया जा रहा है।

लेकिन अब नए सिस्टम के तहत राज्य सरकार के तरफ़ से जो राशन दिया जा रहा है उसके लिए आपकों तय रकम देना होगा। वहीं केन्द्र सरकार के तरफ़ से जो फ्री राशन दिया जा रहा है वो गरीबों को मिलता रहेगा।

हालांकि इस बाबत केन्द्र सरकार की तरफ़ से कुछ भी नहीं कहा गया है। लेकिन सूत्रों की माने तो ये बात तय कर दी गई है कि अब केवल केन्द्र सरकार की तरफ़ से ही उत्तर प्रदेश के लोगों को फ्री में अनाज दिया जायेगा।

एक रिपोर्ट के तहत राशन की दुकानों से अब आपकों कम कीमत पर चीनी, नमक रिफाइंड आदि दिया जायेगा।