home page

टोल टैक्स भरने के नए नियम, अब नहीं करना पड़ेगी लंबी लाइनों में इंतजार

नई दिल्ली, जब भी हम किसी हाइवे से गुजरते है तो हम टोल टैक्स देना होता है। इसके लिए हमें लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ता है। कभी-कभी तो घंटो लाइनों में इंतजार करना होता है। जो लोग कार में है उनके लिए तो ठीक है लेकिन जो लोग बाइक पकर होते है उनके लिए
 | 
टोल टैक्स भरने के नए नियम, अब नहीं करना पड़ेगी लंबी लाइनों में इंतजार
टोल टैक्स भरने के नए नियम, अब नहीं करना पड़ेगी लंबी लाइनों में इंतजार

नई दिल्ली, जब भी हम किसी हाइवे से गुजरते है तो हम टोल टैक्स देना होता है। इसके लिए हमें लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ता है। कभी-कभी तो घंटो लाइनों में इंतजार करना होता है।

जो लोग कार में है उनके लिए तो ठीक है लेकिन जो लोग बाइक पकर होते है उनके लिए गर्मी हो या सर्दी सारे ही मौसम भारी पड़ते है। ऐसे में अब सरकार टोल टैक्स बरने का नया नियम लेकर आई है।

अगर आप भी लाइनों में खड़े रहकर टोल टैक्स भरते-भरते परेशान हो गए है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। केंद्रीय परिवहन मंत्री ने इस बात का तोड़ निकाल लिया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में इस बात की घोषणा करते हुए इस समस्या का समाधान जनता को दिया है। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री का कहना है कि अब हाईवे से सभी टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और अब उसकी जगह नई तकनीकों का इस्तेमाल होगा।

इस नई तकनीक से अब लोगों को लंबी लाइनों में नहीं खड़ा रहना पड़ेगा। आपको बता दें कि अब नई तकनीक के तहत हर एक गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लागू कर दिया जाएगा।

इस सिस्टम को गाड़ी के मालिक के अकाउंट से लिंक किया जाएगा, जिसके जरिए अब वह आराम से इस सिसिटम के जरिए टोल टैक्स दे सकते है।

आपको बता दें कि अब से तकनीक की वजह से आपके अकाउंट से सिर्फ उतने ही पैसे कटेंगे जितना की आपने हाईवे का इस्तेमाल किया है।  अगर आपने 25 किलोमीटर तक हाइवे का इस्तेमाल किया है तो आपके 25 रूपए ही अकाउंट से डिडक्ट होंगे।

इसका मतलब यह है कि अब आपको लंबी लाइनों में इंतजार नहीं करना होगा। ससे लोगों को काफी आसानी होगी। बता दें कि यह टोल टैक्स सीधे आपके अकाउंट से काटे जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक जल्द ही इस सिस्टम के पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।