home page

अगर आप चेक करना चाहते है कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस है तो अपनाए यह तरीका

नई दिल्ली, हर घर में LPG सिलेंडर होता है। खाना बनाने के लिए भारते के हर घर में आपको यह सिलेंडर मिल जाएगा। वैसे तो हम गैस खत्म होने से पहले दूसरे सिलेंडर को बूक कर देते है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हम बुक करना भूल जाते है य़ा सिलेंडर की डिलीवरी देर
 | 
अगर आप चेक करना चाहते है कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस है तो अपनाए यह तरीका
अगर आप चेक करना चाहते है कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस है तो अपनाए यह तरीका

नई दिल्ली, हर घर में LPG सिलेंडर होता है। खाना बनाने के लिए भारते के हर घर में आपको यह सिलेंडर मिल जाएगा। वैसे तो हम गैस खत्म होने से पहले दूसरे सिलेंडर को बूक कर देते है।

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हम बुक करना भूल जाते है य़ा सिलेंडर की डिलीवरी देर से होती है। ऐसे में अचानक ही सिलेंडर खत्म हो जाता है।

अगर घर पर कोई मेहमान आया होता है  और अचानक गैस खत्म हो जाए तो हमें की तकलीफ होती है। मेहमानों के सामने आप यह भी नहीं कह सकते कि गैस खत्म हो गई है, इससे बुरा प्रभाव पड़ता है।

हमें पता ही नहीं चल पाता है कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैसे बची है इसे कैसे चेक करें।

कभी –कभी गैस से जो नीली रंग की रोशनी आती है वह थोड़ी हल्की हो जाती है, तो हमें इससे यह तो पता लग जाता है कि गैस खत्म होने वाली है। लेकिन इससे यह नहीं पता लग पाता कि कितनी देर और गैस चलेगी।

अब हम आपको बताते है कि गैस को कैसे चेक करें कि वह कितनी बची है।  आपको सबसे पहले एक बड़े गीले कपड़े को सिलेंडर पर लगाना है। थोड़ी देर बाद उस कपड़े का कुछ हिस्सा सुख जाएगा और कुछ गीला ही रह जाएगा।

आपको बता दें कि जहां तक गैस पहुंची होगी वहां तक कपड़ा गीला रहेगा और जहां वह गैस नहीं पहुंचेगी, वह जगह सुखी ही रहेगी।

वैसे हम आपको बता दें कि सिलेंडर केदाम भी काफी ज्यादा बढ़ गए है। आम आदममी के लिए तो सिलेंडर खरीदना भी मुश्किल होता जा रहा है। वैसे सरकार ने साल में 3 फ्री सिलेंडर देने की योजना भी चलाई है।