मेलानिया की हैप्पीनेस क्लास से केजरीवाल-सिसोदिया को रखा गया दूर, आप ने उठाए ये सवाल

नई दिल्‍ली: अमेरिकी प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के दिल्ली में सरकारी स्कूल के हैप्पीनेस क्लास को लेकर सियासत गरमा गई है। इस कार्यक्रम में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को न्यौता नहीं दिया गया है, जिसको लेकर आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। आप पार्टी को अंदेशा है कि केंद्र के दवाब के चलते केजरीवाल और सिसोदिया को कार्यक्रम से दूर रखा गया है।

जानकारी के अनुसार, मेलानिया ट्रंप के दिल्‍ली स्‍कूल में जाने पर सीएम अरविंद केजरीवल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को न्‍यौता नहीं दिया गया है, तो उसके पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि यह सुरक्षा कारणों के कारण किया गया है। बताया जा रहा है कि इस पूरे कार्यक्रम में सिर्फ अमेरिकी अधिकारियों के साथ-साथ मेलानिया ट्रंप ही शामिल होगी। आपको बता दें कि अमेरिका की प्रथम महिला नागरिक मेलानिया 25 फरवरी को दिल्ली के एक सरकारी स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में पहुंचेंगी।

आखिर क्या है हैप्पीनेस क्लास…
हैप्पीनेस क्लास में बच्चों को कहानियां भी सुनाई जाती हैं। बच्चों ने बताया कि इस पाठ्यक्रम के तहत विभिन्न तरह की गतिविधि कराई जाती है। हर शनिवार को बच्चे कक्षा में अपने अनुभव साझा करते हैं। इस पाठ्यक्रम की परीक्षा नहीं होती। इस पाठ्यक्रम से होमवर्क की चिंता नहीं होती। इसमें ‘माइंडफुलनेस’ गतिविधि भी कराई जाती है। आंख बंद कर आसपास के वातावरण को महसूस करने के बारे में कहा जाता है। जिसके बाद अन्य गतिविधियों के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की बात भी की जाती है।

ट्रंप-मेलानिया जाएंगे आगरा
वहीं भारत दौरे पर ट्रंप अहमदाबाद के बाद आगरा में ताजमहल देखने जाएंगे। परिवार के साथ ट्रंप ताजमहल का दीदार करेंगे, लेकिन ट्रंप के आगरा दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी साथ नहीं होंगे यानी प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप के साथ आगरा नहीं जाएंगे। इसी लिहाज से ताजनगरी में उनके स्वागत की जबरदस्त तैयारी चल रही है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के प्रमुख के आने पर ये शहर उन्हें चमकता हुआ दिखाई दे, इसकी हरसंभव कोशिश की जा रही है। खासकर ट्रंप जिन इलाकों से गुजरेंगे उस पर खास ध्यान दिया जा रहा है। सड़क से लेकर बिजली के कामकाज तक दुरुस्त किये जा रहे हैं, साफ-सफाई की जा रही है। शहर को सुंदर दिखाने के लिए फूल वाले पौधों के इंतजाम किये जा रहे हैं। जगह-जगह नमस्ते ट्रंप के होर्डिंग्स लगाये गये हैं, जिनमें ट्रंप उनकी पत्नी मेलानिया और पीएम मोदी की तस्वीर लगी हुई है।

Leave a comment
Enable Notifications    OK No thanks