IAS Officer:केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटीं एसीएस ऋचा शर्मा ने ज्वाइन कर लिया है. दो-चार दिन के भीतर उनकी तैनाती का आदेश भी जारी हो सकता है। इससे पहले जनवरी में ही ऋचा शर्मा को केंद्र सरकार ने प्रतिनियुक्ति से मुक्त कर दिया था.

तभी से यह जानकारी आ रही थी कि वह जल्द ही छत्तीसगढ़ लौटकर ज्वाइन करेंगी. आज आईएएस ऋचा शर्मा ने मंत्रालय पहुंचकर अपनी ज्वाइनिंग दी और मुख्य सचिव अमिताभ जैन से सौजन्य मुलाकात भी की. वह पिछले दो साल से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थीं. ऋचा शर्मा की छत्तीसगढ़ वापसी के बाद अब राज्य में चार एसीएस हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक ऋचा शर्मा को कोई बड़ा विभाग दिया जा सकता है. इसे स्वास्थ्य या वन जैसे विभागों को देने की भी बात चल रही है. पोस्टिंग की फाइल आज या कल में मुख्यमंत्री को भेजी जा सकती है.

ऋचा शर्मा 1994 की आईएएस अधिकारी हैं। इसी साल जनवरी में उन्हें अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) पद पर पदोन्नत किया गया था. अब उन्हें राज्य कैडर में पदोन्नति का लाभ लेने के लिए 24 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ के लिए कार्यमुक्त कर दिया गया। उनकी नियुक्ति के साथ ही अब राज्य में चार एसीएस हो गये हैं. आपको बता दें कि 2019 में दूसरी बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गईं ऋचा शर्मा (IAS ऋचा शर्मा) केंद्र में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण में अतिरिक्त सचिव रह चुकी हैं।

आईएएस ऋचा शर्मा वरिष्ठता सूची में 5वें नंबर पर हैं।

छत्तीसगढ़ में आईएएस की वरिष्ठता सूची पर नजर डालें तो वह फिलहाल 5वें नंबर पर हैं। 1989 बैच के अमिताभ जैन, 1991 बैच की रेनू पिल्ले, 1992 बैच के सुब्रत साहू, 1993 बैच के अमित अग्रवाल के बाद 1994 बैच की ऋचा शर्मा पांचवें नंबर पर हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले वह 2015 में प्रतिनियुक्ति से लौटी थीं. जिसके बाद तत्कालीन रमन सरकार ने उन्हें खाद्य विभाग की कमान सौंपी थी. बाद में वह 2019 में दोबारा केंद्र में लौट आईं।

Recent Posts