home page

Monsoon: मॉनसून सीजन में डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारी का खतरा ना हो इसके लिए कर सकते हैं यह बहुत ही आसान काम

नई दिल्ली: यह तो सभी जानते हैं कि मॉनसून अपने साथ में बहुत सारी बीमारियों को भी लेकर आता है। इसी के साथ-साथ अगर इस मौसम में जरा सी भी सावधानी नहीं बरतते हैं तो बीमार होने में बिल्कुल भी वक्त नहीं लगता है। बरसात के मौसम में डेंगू और टाइफाइड जैसी खतरनाक बीमारियां बहुत
 | 
Monsoon: मॉनसून सीजन में डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारी का खतरा ना हो इसके लिए कर सकते हैं यह बहुत ही आसान काम
Monsoon: मॉनसून सीजन में डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारी का खतरा ना हो इसके लिए कर सकते हैं यह बहुत ही आसान काम

नई दिल्ली: यह तो सभी जानते हैं कि मॉनसून अपने साथ में बहुत सारी बीमारियों को भी लेकर आता है। इसी के साथ-साथ अगर इस मौसम में जरा सी भी सावधानी नहीं बरतते हैं तो बीमार होने में बिल्कुल भी वक्त नहीं लगता है। बरसात के मौसम में डेंगू और टाइफाइड जैसी खतरनाक बीमारियां बहुत ही ज्यादा बढ़ने लग जाती है। यह बीमारियां मच्छरों की वजह से फैलने लग जाती है। इसी कारण से इस मौसम में आपको बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। इसीलिए हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से मॉनसून में होने वाली बीमारियों से आप बड़े ही आसानी से बच सकते हैं।

मच्छरों से होगा बचना

डेंगू और मलेरिया से अगर बचना चाहते हैं तो मच्छरों से बचना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसी कारण से इस मौसम में सुबह या फिर शाम के वक्त में फूल इसलिए वह वाले कपड़े जरूर पहनने चाहिए। जिससे कि आप मच्छरों से बच पाए। इसी के साथ-साथ आप मॉस्किटो कॉइल जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप अपने आपको मच्छरों से काटने से बचा पाएंगे।

नींद

भरपूर नींद हमेशा हेल्दी रहने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाती है। कम नींद लेने से डिप्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी बीमारियां हमें घेर लिया करती हैं। इसी कारण से रोजाना 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है इससे आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं और साथ ही याददाश्त भी तेज हो जाती है।

एक्सरसाइज

तू जाना एक्सरसाइज हमारे स्वास्थ्य और शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होती है। दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। यह आपको दिन भर बहुत ही फुर्तीला रखता है। इतना ही नहीं रोजाना एक्सरसाइज करने पर आपकी बीमारियों से दूर रह पाएंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक्सरसाइज करने पर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने लग जाती है जिस वजह से कोई भी बीमारी आपके आसपास नहीं भटक पाती है। वहीं दूसरी तरफ अगर मॉनसून में अगर आप बाहर घूमने जाते हैं तो बहुत अच्छा होता है। अगर नहीं जा पाते हैं तो घर पर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें-White Hair: इस तरह के घरेलू चीजों से सफेद बालों से जीवन में नहीं मिलेगा छुटकारा, आज ही टाइम खराब करना छोड़ें