What should you not feed your child, learn about diet

जब हम छोटे थे तो जो मिलता था खाना पड़ता है। वहीं जब हम बड़े हो गए तो हम भी ऐसा ही करने लगे। आपको बतादें कि जब हमारे घर में कोई बच्चा होता है। तो उस बच्चे को क्या खिलाना है क्या नहीं खिलाना ये हमारें ऊपर होता है।
ऐसी चीजें बच्चों के गले में फंस सकती हैं, जिससे परिजन और बच्चा दोनों मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसी किसी भी मुसीबत से बचने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिए। जिनको आप बच्चों को न खिलाएं और फिर इनका पेस्ट बनाकर ही खिलाएं।

बिस्‍केट
आप अपने बच्चे को बिस्‍केट खिलाएं। यहां ध्यान रखें कि बच्‍चे को साबूत बिस्‍केट बिल्कुल भी न खिलाएं।

सेब तरबूज

सेब-तरबूज के अलावा दूसरे फल भी ठोस होते हैं, जिनको बच्चे दांतों से चबा नहीं पाते है। ऐसे में अगर आप इस तह के फल बच्चों को देते हैं तो फल को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। ये छोटे टुकड़ों को अच्छे से पीसकर ही खिलाएं।

चॉकलेट
बच्‍चे को कभी भी चॉकलेट का बड़ा टुकड़ा ना दें, क्‍योंकि ये उसके गले में फंस जाता है। अगर चॉकलेट देना भी हो तो उसे गलाकर तोड़कर दें।

कैंडी और च्यूइंगम
बच्‍चा च्यूइंगम और कैंडी गटक सकता है। इसलिए कैंडीज या च्यूइंगम बच्चों के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं।

नट्स
बच्चे को नट्स खिलाना है तो आपको उसका पाउडर बना लेना चाहिए या फिर बारीक से काट लें। नट्स कठोर होते हैं और छोटे टुकड़ों में तोड़े बिना पाउडर बनाए।

सब्जियां
बच्चे के जब दांत निकल आते हैं और बह चबा सकता है तब भी उसे गाजर, मूली जैसी चीजें ना दें क्‍योंकि वो एक बड़ा टुकड़ा निगल सकता है।

पॉपकॉर्न
बच्चों को पॉपकॉर्न बहुत पसंद होते हैं, लेकिन पॉपकॉर्न बच्चों की नली में फंसने लगती है।