home page

Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोग नियमित रूप से पिएं कद्दू का जूस, कुछ ही समय में मिलेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली: आज के वक्त में हर कोई फिट रहने की कोशिश करता है लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मोटापा अपने साथ में बहुत सारी बीमारियों को लेकर आ जाता है। इसी कारण से हर किसी को अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसीलिए आपका भी वजन बढ़ जाता
 | 
Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोग नियमित रूप से पिएं कद्दू का जूस, कुछ ही समय में मिलेंगे रिजल्ट
Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोग नियमित रूप से पिएं कद्दू का जूस, कुछ ही समय में मिलेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली: आज के वक्त में हर कोई फिट रहने की कोशिश करता है लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मोटापा अपने साथ में बहुत सारी बीमारियों को लेकर आ जाता है। इसी कारण से हर किसी को अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसीलिए आपका भी वजन बढ़ जाता है तो और आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो आप अपनी डाइट के अंदर कद्दू का जूस जरूर शामिल करें। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कद्दू के जूस का सेवन करने पर सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। कद्दू के जूस के अंदर विटामिन,फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं दूसरी तरफ कद्दू के अंदर विटामिन डी की भी पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो कि पूरे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होती है। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कद्दू के जूस से किस तरह से वजन कम किया जा सकता है।

इस तरह से बना सकते हैं कद्दू का जूस

कद्दू का जूस बनाने के लिए आपको पके हुए कद्दू के टुकड़ों को लेना है और इन्हें छोटे-छोटे पीस में काट लेना है। अब इन टुकड़ों से छिलकों को हटा लेना है और इसके बाद में इसे ओवन या फिर किसी भी अन्य चीज के सहारे बेक कर लेना है। जिसके बाद में इसे अच्छी तरीके से ग्राइंड कर लेना है और स्वाद के लिए इसमें आप सेब के टुकड़ों को भी मिक्स कर सकते हैं। अब अच्छी तरीके से मिक्सर लेना है और इसका जूस बनाकर इसको छान लेना है और रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करना है।

क्या है कद्दू के जूस के फायदे

– कद्दू का जूस अगर दिया जाए तो आपके पाचन तंत्र को फायदा पहुंचता है। इसके अंदर मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र को मजबूत बना देती है। साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर हो जाती है। दूसरी तरफ अगर आप का पाचन ठीक बना रहता है तो आपको वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

– जानकारी के लिए आपको बता दें कि कद्दू के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और इसका सेवन करने पर शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता मिलती है। इसी के साथ-साथ सूजन को भी कम करने में इससे मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-Skin Care Tips: नीम के पानी से रोजाना चेहरा धोने पर इस तरह की समस्याओं से मिलेगा निजात