अगर आपके हाथ पैर कांपते हैं तो ये भी हो सकते हैं कारण

ऐसा कई लोगों के साथ होता है कि डर के मारे या फिर जब वे गुस्से में होते हैं तो उनके हाथ पैर कांपने लगते हैं। ज्यादातर मामलों में तो यह नॉर्मल ही होता है, लेकिन ऐसा अगर अक्सर होता है तो इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं। मैडिकल भाषा में इसे ट्रेमर कहा जाता है। डॉक्टरों के अनुसार कपकपी आने का कारण ट्रेमर हो सकता है।

क्या है ट्रेमर

ट्रेमर एक तरह का नर्वस डिसऑर्डर है जिससमें पहले हाथ कांपने लगते हैं, बाद में यह धीरे धीरे शरीर में फैलने लगता है। यही नहीं इसमें कभी कभी आवाज भी कांपने लगती है। इस बीमारी में सबसे पहले हाथों पर असर होता है। इसके अलावा ट्रेमर जेनेटिक भी होते हैं, जैसे किस अगर यह बीमारी आपके माता पिता को हो, तो बच्चों को भी हो सकती है। यह कोई खतरनाक बीमारी नहीं है, लेकिन इस बीमारी की वजह से हाथ कांपने पर बड़ी मुश्किलें खड़ी हो सकती है। यह बीमारी अमूमन 40 की उम्र या इससे अधिक की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है।

पार्किंसन रोग हो सकता है

हाथों में कपकनी आना पार्किंसन रोग भी हो सकता है। यह जरूरी नहीं कि हर अल्जाइमर के मरीज के हाथ कांपते ही हों, लेकिन यह लक्षण कई मरीजों में देखने को मिलते हैं।

मल्टीपल स्क्लेरोसिस

इस बीमारी में मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली, दिमाग और नसें प्रभावित होती हैं, जिससे हाथ कांपने लगते हैं।

अगर आपके हाथ कांपते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको कोई बीमारी ही हो, यह कई बार शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी के कारण भी होता है।

विटामिन बी12

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण भी आपका तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है, जिससे हाथ कांपने लगते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए आप अंडा, मछली और दूध से बनी चीजें खाएं।

ड्रग्स

कई बार ज्यादा दवाईयां खाने से भी ऐसा होता है। ज्यादा दवाईयां खाने से डोपामाइन नाम का रसायन दिमाग में बनना बंद हो जाता है और इससे हाथ कांपने लगते हैं।

डैमेज नर्व

अगर कोई चोट लगी हो और उसमें आपकी नसों को नुकसान हुआ हो तो भी हाथ और पैरों में कंपन हो सकती है।

तनाव

तवान ज्यादातर बीमारियों की जड़ है। अगर आपको बहुत गुस्सा आता है या नींद पूरी नहीं होती तो आपको ट्रेमर जैसी बीमारी होने का खतरा कहीं ज्यादा है।

लो ब्लड शुगर

शरीर में शुगर लेवल कम होने से भी हाथ पैर कांपने लगते हैं। ऐसे में तुरंत ही कोई टॉफी चूस लें या फिर थोड़ा सा मीठा खाएं।

Notifications    OK No thanks