नई दिल्ली: आज के समय में वजन घटाना बहुत ही ज्यादा मेहनत का काम हो चुका है। लेकिन एक बार जिसे वजन घटाने का चस्का लग जाता है वह फिर पतला होकर ही रहता है। आपने ना जाने कितने लोगों को ऐसा देखा होगा या फिर सुना होगा जिन्होंने जादू तरीके से अपना वजन घटालिया। मोटापा कम करने के लिए आपको सबसे पहले धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। आपको लगातार इससे तरफ कोशिश करनी होती है। वजन घटाने के लिए थोड़ी डाइट और एक्सरसाइज के साथ में कुछ ट्रिक्स को भी अपना नाम होता है। इसमें सबसे ज्यादा असरदार आपकी डाइट हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटी-छोटी बातें बताने वाले हैं जिससे आप वेट लॉस कर पाएंगे।

मेथी दाने का पानी

यह बड़ा ही टेस्टी और डायटिशियन के द्वारा बताया गया बहुत ही कारगर फार्मूला होता है। अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो मेथी के पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपको रोज सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करना है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाने को रात भर भिगोकर रख सकते हैं। सुबह इसे गर्म करके गुनगुना पी लेना चाहिए। इसे 1 महीने करके देख सकते हैं और आपको फर्क नजर आ जाएगा।

भूख से खाना होगा कम

आपको डाइटिंग नहीं करनी है बस आपको जितनी भूख लगे उससे थोड़ा कम ही खाना है। ओवर ईटिंग करने पर पेट की समस्याएं होने लग जाती है और मोटापा भी बढ़ने लगता है। अगर आप दो रोटी खाते हैं तो सिर्फ एक रोटी खाएं और खूब सारी सब्जी और सलाद खाना चाहिए।

खाने के बाद जरूर पिएं ग्रीन टी

जब आप लंच कर लेते हैं तो उसके करीब आधा घंटे के बाद में एक गिलास ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखना है कि ग्रीन टी को आपको बिना मीठा डाले और हल्का गर्म करके पीना है। ऐसा करने पर आपका खाना आसानी से पचने लग जाएगा।

रोज करें जोगिंग

आपको रोजाना वर्कआउट में सिर्फ आधा घंटे तक तेज जोगिंग करनी होगी। अगर आप जॉब नहीं कर पाते हैं तो कम से कम 4 से 5 किलोमीटर की वॉक जरूर करनी चाहिए। करीबन आप 40 से 45 मिनट तक वॉक कर सकते हैं।

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