नई दिल्ली: बदलती हुई लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर कम या फिर ज्यादा होने की समस्याएं होने लग जाती है। अगर आप इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवन शैली के साथ-साथ खानपान में भी बदलाव करके रखना होगा। तभी जाकर आपका ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा प्राप्त हो पाएगा। वर्तमान के समय में कई ऐसे लोग भी होते हैं जो ब्लड प्रेशर की गोलियां खा लेते हैं। लेकिन आप तमाम तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे की समस्या से छुटकारा प्राप्त हो सकता है। कुछ ऐसा ही उपाय आपके लिए आज हम बताने वाले हैं।

खाली पेट खा सकते हैं खसखस

अगर आप खाली पेट खसखस का सेवन करते हैं तो आप का बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि खसखस के अंदर ओलिक एसिड मौजूद होता है जोकि हाई बीपी के स्तर को कम करने में सहायता करता है।

हड्डियां हो जाती है मजबूत

बढ़ा हुआ बीपी कम करने के साथ-साथ हड्डियों के लिए भी खसखस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आप भी खाली पेट खसखस खा लेते हैं तो आप की हड्डियां भी मजबूत हो जाएंगी। ऐसा इसीलिए क्योंकि कॉपर और कैल्शियम से भरपूर खसखस होने की वजह से यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

ये भी पढ़ें-मारवाड़ी स्वाद भरी मेथी की लौंजी आसानी से बनाएं और जबरदस्त स्वाद का लुफ्त उठाएं

पाचन तंत्र भी हो जाएगा मजबूत

जानकारी के लिए बता दें कि खसखस खाने पर पाचन तंत्र मजबूत होने लग जाता है। जैसे ही आप इसका सेवन करना शुरू करते हैं यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर देता है जिससे कि खाना पचाने की क्रिया भी तेज होने लगती है। इसके लिए आप रात के समय सोते वक्त खसखस के बीजों को पानी में भिगोकर रख देना चाहिए और सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन कर लेना चाहिए।

कब्ज की समस्या भी होगी खत्म

बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत हो जाती है इसीलिए लोगों को अब घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। खसखस के बीज कब्ज़ की समस्या होने पर बहुत ही फायदा दिलाते हैं।

मुंह के छालों में भी करता है आराम

गर्मी के समय में मुंह के छालों की समस्या होने लगती है।लेकिन इस परेशानी को खत्म करने के लिए आप खसखस का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। खसखस ठंडा रहता है तो यह आपके पेट को भी ठंडा कर देता है।

Recent Posts