नई दिल्ली: वजन घटाने के लिए हम लोग कई तरह की चीजें ट्राई कर लेते हैं। लेकिन फिर भी हमें कई बार असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन बता दे कि आपको सबसे पहले वजन घटाने के लिए अनाज में बदलाव करना होगा। आपको गेहूं का आटा छोड़कर इसकी जगह पर जौ के आटे का उपयोग करना होगा। जौ का आटा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसे वजन घटाने में भी सहायता मिलती है। नियमित रूप से अगर इसका सेवन किया जाए तो हाट हेल्थी बना रहता है और डायबिटीज भी कंट्रोल में बनी रहती हैं। जौ का आटा बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। इसके अंदर प्रोटीन,बी विटामिन,जिंक, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बहुत ही लो कैलरी फूड माना जाता है जो कि फाइबर से भरपूर रहता है। आपको खाने में इसी आटे का उपयोग करना चाहिए।

जौ के आटे के क्या है फायदे

वजन घटाने में मिलती है सहायता

जौ का आटा या फिर जौ का दलिया दोनों ही वजन घटाने में बहुत ही अच्छे होते हैं। जौ भरपूर फाइबर और लो कैलोरी फूड माना जाता है। इसे खाने पर पेट जल्दी भर जाता है और लंबे समय तक भूख भी नहीं लग पाती है। जिससे कि वजन घटने में सहायता मिलती है।

डाइजेशन बना रहता है अच्छा

जौ फाइबर से भरपूर माना जाता है तो इसे खाने पर डाइजेशन भी अच्छा रहता है। जौ के अंदर इनसोल्युबल फाइबर मौजूद होता है। जो कि पेट के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे कब्ज की समस्या भी नहीं रहती है।

कोलेस्ट्रोल घटाने में मिलती है मदद

आज के समय में ऑयली खाने पर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाया करता है जोकीहाट में ब्लॉकेज पैदा कर देता है। इसीलिए आपको जौ से बनी हुई चीजें जरूर खानी चाहिए। ऐसा करने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने में मदद मिलती है। इसके अंदर बीटा ग्लूकंस बाइल एसिड मौजूद होते हैं जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को हटा देते हैं।

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