नई दिल्ली: भारत के अंदर फिलहाल गर्मी का मौसम चल रहा है और इस समय में शरीर जल्दी ही डिहाइड्रेट होने लग जाता है जिसके कारण हमें प्यास लगने लगती है।

लेकिन नियमित तौर पर पानी पीने के बावजूद भी अगर आपको बार-बार प्यास लग जाती है तो यह किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा होने की संभावना होती है। अगर आप इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो खुद को नुकसान पहुंचाने के बराबर साबित होता है।

जरूरत से ज्यादा लगने लगती है प्यास

जरूरत से ज्यादा प्यास लगने पर डॉक्टर डायबिटीज के टेस्ट की सलाह दे दिया करते हैं और ऐसा इसीलिए क्योंकि यह मधुमेह का एक आम लक्षण बन जाता है। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होता है तो यह आंत का कैंसर भी बन सकता है। इसीलिए इसका वक्त पर इलाज नहीं होता है तो जान का खतरा भी बन सकता है।

ये भी पढ़ें-ब्लड प्रेशर रखना है कंट्रोल तो खाली पेट जरूर खाएं ये चीज, मिलेगा फायदा

कैसे पहचाने आंत का कैंसर

आंत का कैंसर धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है और इसके लक्षण भी जल्दी से नहीं दिखते हैं। लेकिन इनकी वार्निंग साइन को पहचान कर खतरे से बच सकते हैं।

अगर आपके शरीर के अंदर कुछ अजीबोगरीब लक्षण दिखने लग जाते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

क्या है आंत के कैंसर के लक्षण

अगर आपको बार-बार प्यास लगने लगे,पेट में दर्द और पेट फूलने लगे,शरीर में बेचैनी होने लगे,मल में खून आने लगे,कब्ज होने लग जाए,रेक्टम के पास गांठ बनने लगे, बार बार यूरिन पास करना हो और यूरिन में ब्लड आना यह सभी लक्षण आंत के कैंसर के होते हैं।

किस तरह से होता है आंत का कैंसर

जब आप रेड और प्रोसेस्ड मीट खा ले,लो फाइबर डाइट लेने पर,जेनेटिक,बढ़ती हुई उमर और शराब का सेवन करने पर आपको आंत का कैंसर होने की संभावना होती है।

Recent Posts