नई दिल्ली: कोलस्ट्रोल एक बार बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ने लग जाता है। ऐसे में इससे निपटने के लिए लोग बहुत सारी टिप्स अपना लेते हैं और साथ ही साथ मार्केट में भी ऐसे नुस्खे मौजूद है। लेकिन कुछ लोगों में अलग-अलग विचार भी आने लग जाते हैं कि क्या वाकई में इसे फॉलो करने पर हमारा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा। कुछ ऐसा ही गर्म पानी को लेकर भी लोग पूछा करते हैं। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि गर्म पानी को पीने पर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या गर्म पानी से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

क्या गर्म पानी से कोलेस्ट्रॉल होगा कम?

माना जाए तो गर्म पानी पीने पर बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इससे पेट की चर्बी भी कम होने लगती है लेकिन क्या आप यह बुरा जानते हैं कि इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लग जाती है। कई रिपोर्ट में बताया गया है कि यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है लेकिन गंभीर मरीज गर्म पानी पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

रोजाना पिए गुनगुना पानी

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पी सकते हैं और साथ ही साथ इसमें दो चम्मच शहद मिला सकते हैं। इससे बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होने लग जाएगा। यानी कि गर्म पानी के साथ साथ शहद मिलाने पर आपको फायदा भी मिल सकता है। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में बना रहता है।

Recent Posts