नई दिल्ली: आज के वक्त में साइनस की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह समस्या नाक से जुड़ी हुई होती है और इसके कारण के व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। जब किसी व्यक्ति को यह बीमारी होने लगती है तो लक्षणों के रूप में सिर में तेज दर्द होने लग जाता है जिससे कि उसके रोजमर्रा के काम पर असर पड़ने लगता हैं। इसका इलाज आयुर्वेद में बताया गया है जिस को अपनाने पर आप इस दिक्कत से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको साइनस के आयुर्वेदिक उपचार ओं के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस गंभीर परेशानी से रोगियों को कैसे छुटकारा मिल पाएगा।

साइनस की समस्या से किस तरह से पा सकते हैं छुटकारा

– तुलसी के उपयोग से साइनस की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको तुलसी और अदरक का काढा बनाकर और उसका सेवन करना होगा। ऐसा करने पर समस्याएं खत्म हो जाएंगी। इसी के साथ-साथ आप चाहते हैं तो तुलसी के पत्ते के साथ में अदरक, काली मिर्च और मिश्री को मिलाकर और उसे उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आप को राहत मिलने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें-डार्क अंडर आर्म को नजरअंदाज करने पर हो सकती है खतरनाक बीमारी

– काली मिर्च के इस्तेमाल से भी साइनस की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको काली मिर्च के सूप का सेवन करना होगा। अगर आप चाहते हैं तो काली मिर्च की चाय का सेवन भी किया जा सकता है। ऐसा करने पर ना केवल बलगम सूख जाता है बल्कि सूजन से भी राहत मिल जाती है।

– अदरक के सेवन से भी साइनस की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ आप चाहते हैं तो अदरक को अच्छे से उबारने और पानी को छानकर उसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने पर साइनस से छुटकारा मिल सकता है।

Recent Posts