Nails also tell about your health, know the secret of your health

हम आपने हेल्थ यानी स्वास्थ्य के बारें में कई तरीकों से जान सकते है। जैसे कि आंखों से चेहरे से, साथ ही नाखूनों से । आपको बतादें कि नाखून हमारी सेहत के बारें में बखूबी बताते है। अगर आपके नाखून का रंग गुलाबी होता है तो आप स्वस्थ है तो वहीं अगर आपके नाखून पीले रंग के दिखाई देते हैं तो किसी के नाखून बिल्‍कुल सफेद होते हैं। आप इस पर भले ही ध्‍यान न देते हों, लेकिन आपके नाखून आपकी सेहत का हाल बताते है।

वहीं, अगर आपके नाखूनों में चमक नहीं है. उनका रंग फीका पड़ गया है और जल्‍दी-जल्‍दी टूटने लगते हैं। ऐसे में आप एनिमिक हो सकते हैं। यानी कि आपके शरीर में खून की कमी है। इसी तरह अगर आपके नाखूनों का रंग सफेद है तो तो विटामिन बी और जिंक की कमी है।

वैसे तो नाखूनों का ज्‍यादा पीला होना पीलिया होने का लक्षण भी है। लेकिन कई बार नाखूनों का पीला रंग थायरॉइड, डायबि‍टीज जैसी बीमारियों की तरफ भी इशारा करता है।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

आपकी सेहत के लिए आपका आहार बेहतर होना चाहिए। जिससे दांतों, हड्डियों और नाखूनों की मजबूती के लिए आपकी डाइट में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है। और आप हरी-पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

नेल पॉलिश का इस्‍तेमाल ज्‍यादा न करें

वही अगर आप हर समय नेल पॉलिश अपने नाखूनों पर लगाए रहती हैं तो इससे थोड़ा बचें। कुछ समय नाखूनों को भी आराम दें।