Food allergies in children, so know about symptoms and preventive measures,बच्चों में है फूड एलर्जी, तो जाने लक्षण और बचाव के उपाएं के बारें में

कोरोना वायरस से हर कोई परेशान है ये महामारी धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। जब आपका बच्चा बहुत छींकता (Sneezes) है तो कभी कभी आपके बच्चे की नाक बंद हो जाती है। वहीं बच्चे को सांस लेने में परेशानी होती है।
ये सभी दिक्कत बच्चों को कुछ खाद्य पदार्थों (Food Items) के खाने से भी हो जाती है। तो इसे आप जितनी गंभीरता से लेगे उतना बेहतर है आपके लिए।

वहीं आज के समय में छोटे बच्चें बहुत जल्दी एलर्जी से परेशानी हो जाती है। वहीं आपको बतादें कि भारत में फलों और दालों से भी कई तरह की एलर्जी होती है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अगर यह बढ़ती प्रवृत्ति जारी रही तो 2050 तक सभी बच्चों में से लगभग 50 फीसदी बच्‍चे किसी न किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित होंगे।

बच्चों में फूड एलर्जी
बहुत सारे बच्चें ऐसे है जिन्हे खाद्य पदार्थो से एलर्जी होती है। बतादें कि इनको खाने के बाद एक मिनट बाद या एक घंटे के भीतर उसमें एलर्जी के लक्षण दिखाई देने लगेंगे।

एलर्जी के लक्षण पहचानें

बच्चों में एलर्जी के सामान्य लक्षण उल्टी, दस्त, पेट में ऐंठन, जीभ और मुंह में की सूजन आदि हो सकते हैं। गले और शरीर के अन्य हिस्सों में खुजली भी होती है। कभी-कभी आपके बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। और गले में घरघराहट महसूस होती है।

अगर बच्चे को ऐसी समस्याएं हो रही है तो आप अपने बच्चे को फूड एलर्जी से बचाने के उपाए करें जिससे आपके बच्‍चे के जीवन के लिए खत कम होगा। जितना जल्दी हो सके बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाए।