home page

Home Eye Mask: आंखों में दिखने लगी है थकान तो अपनाएं यह घरेलू आई मास्क, जल्दी ही मिल जाएगा आराम

नई दिल्ली: यह सभी जानते हैं कि आंखें चेहरे की खूबसूरती हुआ करती है। लेकर लगातार इस स्क्रीन पर बैठकर घंटों तक काम करना आंखों को थकान महसूस करवा देता है। जिस कारण से आंखों में कई तरीके की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसमें आंखों में जलन,आंखों में सूजन और थकान के साथ-साथ भारीपन
 | 
Home Eye Mask: आंखों में दिखने लगी है थकान तो अपनाएं यह घरेलू आई मास्क, जल्दी ही मिल जाएगा आराम
Home Eye Mask: आंखों में दिखने लगी है थकान तो अपनाएं यह घरेलू आई मास्क, जल्दी ही मिल जाएगा आराम

नई दिल्ली: यह सभी जानते हैं कि आंखें चेहरे की खूबसूरती हुआ करती है। लेकर लगातार इस स्क्रीन पर बैठकर घंटों तक काम करना आंखों को थकान महसूस करवा देता है। जिस कारण से आंखों में कई तरीके की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसमें आंखों में जलन,आंखों में सूजन और थकान के साथ-साथ भारीपन भी होने लगता है। इसीलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है बल्कि कुछ घरेलू मास्क से आप इसको सही कर सकते हैं। इन हाई मास्ट से आप आंखों की बहुत सारी समस्याओं से निजात प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आंखों की थकान दूर करने के लिए आपके आई मास्क का इस्तेमाल कर पाएंगी।

टी बैग आई मास्क

आंखों की थकान को दूर करने के लिए यह सबसे आसान तरीका माना जाता है। टी बैग का इस्तेमाल करने पर बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलता है। बैग्स को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख देना चाहिए। जिसके बाद में फ्रिज से निकालकर बैग को नार्मल पानी में डूबा देना चाहिए और आंखों पर रख लेना चाहिए। आंखों पर टी बैग रखने से पहले ही टी बैग को हल्की तरीके से हाथों से दवा लेना चाहिए। जिससे कि उसका एक्स्ट्रा पानी निकल सकता है। इसे टी बैग के इस्तेमाल करने पर आपकी आंखों की थकान खत्म हो जाती है और डार्क सर्कल की समस्या से भी निजात मिलता है।

आलू और पुदीना मास्क

आलू और पुदीना मास्टर सेहत के साथ में आंखों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है। इनको इस्तेमाल करने से पहले आपको आलू को छील लेना है और इसके बाद में आलू को और कुछ पुदीने की पत्तियों को लेकर दोनों को अच्छी तरीके से पीस लेना है। जिसके बाद में इस पेस्ट को दबाकर रस निकाल लेना है। अब इस रस को रुई की मदद से आंखों पर लगाना है और ऐसा करने पर आंखों की थकान आसानी से खत्म हो जाती है।

गुलाब जल

गुलाब जल आंखों की ड्राइनेस की समस्या और थकान को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको गुलाब जल को डिप में एडिट कर देना है और इस रुई को कुछ देर के लिए आंखों पर रख लेना है। जिसके बाद इस मास्क से काले घेरे की समस्या तो खत्म होगी साथ ही आंखों में जलन होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-Relationship Tips: अगर आप भी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ करते हैं इस तरह की गलतियां, रिश्ते में आ सकती है दरार