home page

Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से चेहरा लगने लगता है खराब, खूबसूरती को फिर से पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

नई दिल्ली: महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करती हैं। चेहरे पर झाइयां आ जाती है तो सारी कोशिशों पर पानी फिर जाता है। पुराने जमाने के अंदर स्किन पिगमेंटेशन को बढ़ती उम्र की निशानी बताया जाता था। लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोगों
 | 
Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से चेहरा लगने लगता है खराब, खूबसूरती को फिर से पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय
Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से चेहरा लगने लगता है खराब, खूबसूरती को फिर से पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

नई दिल्ली: महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करती हैं। चेहरे पर झाइयां आ जाती है तो सारी कोशिशों पर पानी फिर जाता है। पुराने जमाने के अंदर स्किन पिगमेंटेशन को बढ़ती उम्र की निशानी बताया जाता था। लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोगों को भी इस परेशानी को झेलना पड़ रहा है। जिस कारण से कई बार लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी सहायता से झाइयों को खत्म किया जा सकता है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को सनातन धर्म के अंदर बहुत ही ज्यादा पवित्र बताया गया है और यह औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है। झाइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के हरे पत्तों को लेकर पी सकते हैं और इससे के अंदर कुछ इन बूंद नींबू के रस की मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अफेक्टेड एरिया में लगाकर सूखने के लिए छोड़ देना है। जिसके बाद में साफ पानी से अपने चेहरे को धो देना है। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर तो जागी सारी परेशानियां खत्म हो जाती है।

जीरा

जीरा एक ऐसा मसाला माना जाता है जिसके बिना इंडियन खाना अधूरा अधूरा सारे हमें लगता है प्रोग्राम यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है और चेहरे पर झाइयों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको दो चम्मच साबुत जीरे को पानी में उबाल लेना है और छलनी में छानने लेना है। जिसके बाद इस पानी को ठंडा करने के बाद सुबह और शाम के वक्त में इससे फेस वॉश करना है। कुछ ही दिनों में आपको असर देखने को मिलेगा।

कपूर

भारत के अंदर कपूर का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा के लिए होता है। लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते हैं कि इसके आयुर्वेदिक गुणों की वजह से यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। कपूर को 6 से 7 चम्मच पानी में मिक्स कर लेना चाहिए और फिर इसके अंदर मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद मिक्स करना चाहिए। इस पेस्ट को अपने झाइयों पर लगाना चाहिए और करीब 20 से 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए पूर्णाराम इस विधि को रेगुलर अपना है और इससे स्किन पिगमेंटेशन का नामोनिशान खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-Curry Leaves Benefits: नियमित रूप से सुबह सवेरे चबाने चाहिए करी पत्ते, आसपास भी नहीं भटकेगी इस तरह की बीमारियां