home page

Turmeric Milk Side Effect: क्या आप जानते हैं हल्दी के दूध के नुकसान? आज ही बरतनी होगी सावधानियां

नई दिल्ली: भारत के अंदर शायद ही कोई ऐसा घर होता होगा जहां पर दूध और हल्दी का सेवन नहीं होता होगा। दूध को कंप्लीट फूड बताया जाता है क्योंकि इसके अंदर तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। वहीं दूसरी तरफ हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन जब
 | 
Turmeric Milk Side Effect: क्या आप जानते हैं हल्दी के दूध के नुकसान? आज ही बरतनी होगी सावधानियां
Turmeric Milk Side Effect: क्या आप जानते हैं हल्दी के दूध के नुकसान? आज ही बरतनी होगी सावधानियां

नई दिल्ली: भारत के अंदर शायद ही कोई ऐसा घर होता होगा जहां पर दूध और हल्दी का सेवन नहीं होता होगा। दूध को कंप्लीट फूड बताया जाता है क्योंकि इसके अंदर तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। वहीं दूसरी तरफ हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन जब भी चोट और सूजन जैसी परेशानियां आती है तो हल्दी को घरेलू नुस्खों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी हीलिंग पावर बहुत ही अच्छी मानी जाती है और हल्दी और दूध को मिलाकर पीने का चलन बहुत ही ज्यादा इंडिया में चलता है। इस बात में कोई भी शक नहीं है कि यह औषधीय गुणों से भरपूर ड्रिंक होती है लेकिन इसके जरिए भी नुकसान हमें पहुंच सकता है।

प्रेगनेंसी में ना पिए हल्दी का दूध

हल्दी की तासीर बहुत ही ज्यादा गर्म हो जाती है। इसी कारण से यह पेट में गर्मी उत्पन्न करने लगता है और प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे हमेशा परहेज करके रहना चाहिए क्योंकि यह गर्भपात की वजह एक बन सकता है।

लीवर में आती है कमजोरी

हल्दी वाला दूध का सेवन करने पर लीवर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि गर्म तासीर वाली चीजें इस अहम अंग के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती है। लीवर कमजोर होने पर शरीर भी कई तरीके से लाचार होने लग जाता है।

पेट में होने लगती है परेशानियां

अगर आप एक ही दिन में एक चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन कर देते हैं तो इससे पेट से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न होने लग जाती हैं। उन लोगों को हल्दी वाला दूध बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए जिनको पथरी की समस्या होती है। इस मसाले में मौजूद ऑक्सलेट कैल्शियम को घुलने में तकलीफ देता है जिससे की किडनी स्टोन की दिक्कतें होने लग जाती है। खासकर गर्मी के मौसम में हल्दी का सेवन कम से कम ही करना अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें-Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से चेहरा लगने लगता है खराब, खूबसूरती को फिर से पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय