5 स्टेप फॉलो कर केवल 7 दिन में करें पेट कम

फ्लैट टमी हर किसी की चाहत है। कुछ लोगों को यह नेचुरली ही मिला है, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जिनके किसी न किसी कारण से पेट पर फैट जमा है। महिलाएं हो या पुरुष हर कोई अपनी तोंद कम कर परफेक्ट फिगर चाहता है। बेशक, पेट का फैट हमारे शरीर का सबसे जिद्दी फैट होता है। यह जितनी आसानी से जमा होता है, उतना ही मुश्किल से जाता है। हालांकि यहां हम आपको 5 स्टेप्स और कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप 7 दिन में ही फ्लैट टमी पा सकते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको यह बात दिमाग में बैठानी होगी कि टमी फैट बिना वर्कआउट के नहीं जाएगा। अगर कोई आपसे कहता है कि बिना वर्कआउट के आप टमी कम कर सकते हैं, तो यह असंभव है। आप सप्ताह में कम से कम तीन दिन और ज्यादा से ज्यादा 5 दिन तक रोजाना पुल आप, पुश अप और स्किपिंग (रस्सी कूदना) करें। इस वर्कआउट से आप कुल 500 से 600 तक कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

स्टेप 2 : सप्ताह में तीन बार एब्डॉमनल मासपेशियों का व्यायाम करें। इसमें क्रंचेस और पैरों की स्ट्रेचिंग के करीब 30-30 के पांच सेट लगाएं। इसके अलावा पुशअप डायरेक्शन में 30 से 60 सेकंड तक होल्ड कर प्लैंक भी करें।

स्टेप 3 : खाने में मीठे खासकर चीनी की मात्रा बेहद कम कर दें। केवल फल, सब्जियां, साबुत अनाज से बना ब्रेड, चिकन, मछली और लो फैट मिल्क आदि ही लें। तला, चिकना, फास्टफूड से परहेज करें।

स्टेप 4 : खूब पानी पिएं और खाने में नमक की मात्रा को भी कम कर दें। आप भोजन में अन्य मसाले डाल कर स्वाद बढ़ा सकते हैं।

स्टेप 5 : तनाव मुक्त रहें क्योंकि चिंता करने से शरीर में कुछ तरह के हार्मोन, जैसे कार्टिसोल बढ़ जाता है। इस हार्मोन से पेट की चर्बी बढ़ती है। हमेशा कूल रहने की कोशिश करें।

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