इस सर्दियां चाहते हैं दमकती त्वचा तो न करें ये 10 गलतियां

ठंड ने जोर पकड़ लिया है और उसके साथ ही हमारी स्किन भी अब ज्यादा ड्राय होने लगी है। वैसे तो हममे से ज्यादातर लोग ही सर्दियों में अपनी स्किन का एक्स्ट्रा ख्याल रखते है, उसे मॉइस्चुराइज करके रखते हैं, लेकिन कई बार स्किन का ख्याल रखने के चक्कर में ही हम जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनसे स्किन खराब होने लगती है। इस बार सर्दियों में आप बिल्कुल न करें ये 10 गलतियां –

1. स्क्रबिंग

बिल्कुल, स्क्रबिंग हमारी स्किन के लिए अच्छी है, लेकिन सर्दियों में ज्यादा स्क्रबिंग स्किन को खराब कर सकती है। स्क्रबिंग से हमारी स्किन एक्सफ्लोएट होती है, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और डेड स्किन निकलने के साथ ही फ्रेश रेडिएंट लुक मिलता है। समस्या तब शुरू होती है जब हम ज्यादा स्क्रबिंग करने लगते हैं। तो इस बार सर्दियों में सप्ताह में केवल एक बार ही स्क्रबिंग करें, यह काफी होगा।

2. मॉइस्चुराइज न करना

अक्सर लोग चेहरे और हाथों पर तो मॉइस्चुराइजिंग क्रीम लगा लेते हैं, लेकिन बाकी बॉडी को भूल जाते हैं। मॉइस्चुराइजर हमारी स्किन को हाइड्रेटिड रखता है और स्किन को मॉइस्चुराइज करने का बेस्ट समय होता है नहाने के तुरंत बाद। अगर आप पूरी बॉडी पर क्रीम या लोशन लगाने में आलस कर जाते हैं, तो नहाने के पानी में कुछ बूंदे सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल डाल कर नहाएं।

3. पिंपल्स फोडऩा

सर्दी हो या गर्मी पिंपल्स आने पर उन्हें फोडऩा नहीं चाहिए। हम समझते हैं कि पिंपल्स के साथ किसी भी पार्टी में आपका लुक खराब हो सकता है, लेकिन इसे फोडऩे से पहले ये ध्यान रखें कि फोडऩे के बाद जो दाग यहां रह जाएगा, वो ज्यादा बुरा दिखेगा।

4. मेकअप के साथ ही हो जाना

आप शाम को पार्टी में गई थीं और आते आते काफी लेट हो गया। आप थक गईं इसलिए बिना मेकअप उतारे ही सो गईं, यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी हैल्दी नहीं है। सर्दी हो या गर्मी आपको रात के सोने से पहले चेहरा फेसवॉश से धो कर नाइट क्रीम लगाकर ही सोना चाहिए। इससे मेकअप की वजह से आपकी स्किन के जो पोर्स ब्लॉक हो गए थे, वे खुल जाते हैं और पिंपल्स होने का रिस्क भी कम हो जाता है।

5. लिप बाम है जरूरी

चेहरे की ही तरह अपने होठों को भी सॉफ्ट रखना जरूरी है। ज्यादातर लोगों के सर्दियों में होठ फट जाते हैं। इस तरह के चैप्ड लिप्स पर न तो लिपस्टिक लग पाती है और ध्यान न दिया जाए तो इनमें से खून भी निकलने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप अच्छी लिप बाम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो रात में ग्लिसरिन होठों पर लगा कर भी सो सकते हैं। इससे सुबह तक लिप्स सॉफ्ट और पिंक हो जाते हैं।

6. बिना सनस्क्रीन घर से बाहर निकलना

सर्दियों में धूप सबको अच्छी लगती है, लेकिन यकीन मानिए यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। धूप की किरणें में दो तरह की यूवी रेज होती हैं, जिनसे स्किन डैमेज होती है। यूवीए से स्किन एजिंग होती है, जबकि यूवीबी से टैनिंग होती है। इन दोनों ही समस्याओं से बचने के लिए आपको सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगा कर ही घर से निकलना चाहिए।

7. ज्यादा पानी न पीना

सर्दियों में हमारा वॉटर इनटेक कम हो जाता है, लेकिन यकीन मानिए हमारी आधी स्किन से जुड़ी समस्याओं का इलाज पानी ही है। यह हमें हाइड्रेट रखता है, जिससे सर्दियों में भी ड्राय स्किन की समस्या नहीं होती। न ही पिंपल्स आते हैं और न ही हमारी स्किन पर झुर्रियां पड़ती हैं। तो आज से ही खूब सारा पानी पिएं। चाहें तो पानी को थोड़ा गुनगुना कर लें।

8. डायटिंग

सर्दियों में खाने का मजा ही अलग है। हमारा डाइजेशन सिस्टम इस मौसम में अच्छा काम करता है, जिसकी वजह से सब कुछ जल्दी से हजम भी हो जाता है। वहीं कुछ लोग डायटिंग करने लगते हैं, ताकि वजन कम कर सकें, लेकिन सर्दियों में अपनी डायट में से जरूरी न्यूट्रिएंट्स निकाल देना समझदारी नहीं है। आप अगर वजन कम करना ही चाहते हैं तो तला, भुना, चावल और फास्ट फूड बंद कर दीजिए।

9. भरपूर नींद न लेना

हमारी नींद हमारी स्किन पर सीधे असर डालती है। जिस रात आप भरपूर नींद लेते हैं उस सुबह आपका चेहरा भी दमकता है। वहीं भरपूर नींद न लेने से चेहरे पर डलनेस, पिंपल्स और डार्क सकर्ल्स जैसी समस्या आने लगती है। रात में 8 घंटे की नींद जरूर लें।

10. तकिए का कवर बदलें

अगर आपके घर में हर दो दिन में तकिए के कवर नहीं बदले जाते हैं, तो इसे आज से ही आदत में शामिल कर लें। इसके अलावा यह बहुत जरूरी है कि आप कॉटन के नहीं बल्कि सिल्क के पिलो कवर का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों का टेक्सचर भी अच्छा रखने में मदद करते हैं साथ ही स्किन पर भी सॉफ्ट रहते हैं।

Notifications    OK No thanks