Government News:  बिहार में कोई भी काम असंभव नहीं है. आपको बता दें कि बिहार में इन दिनों फर्जी शिक्षक पकड़े जा रहे हैं. केके पाठक द्वारा बिहार में शिक्षकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. प्रमाणपत्रों की जांच चल रही है और जो भी फर्जी शिक्षक पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. आपको बता दें कि बिहार के ये दोनों 3.50 लाख शिक्षक केके पाठक के रडार पर हैं. आइए विस्तार से जानते हैं पूरी जानकारी.

बिहार शिक्षक समाचार केके पाठक

केके पाठक लगातार बिहार में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं. वहीं शिक्षकों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है. बिहार में ये दोनों शिक्षक फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे हैं और इनके सर्टिफिकेट की जांच भी की जा रही है. जो भी फर्जी शिक्षक पाए जा रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

लेकिन आपको बता दें कि इसकी रफ्तार अभी भी धीमी है. यह एक कड़वी सच्चाई है, यही कारण है कि बिहार में अवैध घोषित 815 शिक्षकों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है और लंबित है. इस बीच विभाग ने उन नियोजन इकाइयों की भी सूची तैयार की है, जहां से वहां नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्रों वाले फोल्डर गायब पाये गये हैं.

3.52 लाख शिक्षकों की जांच लंबित है.

आपको बता दें कि नियोजन इकाइयों के सचिव ही पंचायत, प्रखंड और जिला के कागजात के लिए जिम्मेदार होते हैं. इन दस्तावेजों में शिक्षक नियोजन से संबंधित दस्तावेज भी शामिल हैं. जिसका विवरण अभी तक नियोजन इकाई यानी सचिव द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है. यही कारण है कि विभाग सीधे तौर पर नियोजन इकाई के सचिव को जिम्मेवार मानते हुए कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. बताया जा रहा है कि 352927 शिक्षक पुस्तकालयाध्यक्षों के नियोजन की वैधता की सुबह जांच होनी बाकी है और जल्द ही इसकी जांच की जायेगी.

पकड़े गये 815 अवैध शिक्षकों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं

बताया जाता है कि जांच में अवैध पाए गए शिक्षकों के प्रति भी प्रशासन की सहानुभूति रही है। इसके अलावा नियोजन इकाइयों की मेहरबानी भी जग जाहिर है. यही कारण है कि जांच में अवैध शिक्षा और प्राथमिक आरोपों की पुष्टि होने के बावजूद 815 सेटों को सेवा से बर्खास्त नहीं किया गया है और वे लगातार काम कर रहे हैं. स्पीड विभाग का पत्र डीईओ कार्यालय में फाइलों में बांधकर रखा गया है। अन्यथा अब तक इतनी बड़ी संख्या में अवैध शिक्षकों पर कार्रवाई पूरी हो गयी होती.

Recent Posts