These 17 apps on Google Play can steal your personal data

नई दिल्ली: Google Play पर ऐसे 17 ऐप्स मौजूद है जो आप का निजी डेटा चुरा सकते हैं। इस बात का खुलासा साइबर सुरक्षा फर्म अवास्ट ने किया है। फर्म का कहना है कि गूगल प्ले स्टोर पर 17 ऐप हैं जो कि ट्रोजन परिवार का एक हिस्सा है जिसे हिडअड्स कहा जाता है, अगर  ये ऐप एक बड़े हिड्स कैंपेन का हिस्सा हैं, जिसने शुरुआत में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में यूजर्स को निशाना बनाया था।

 UP Board 10th 12th Result 2020: छात्रों को मिलेगी डिजिटल सिग्नेचर वाली मार्कशीट, इस डेट आएगा रिजल्ट

अवास्ट के शोधकर्ताओं ने पाया कि इन ऐप्स को गेम के रूप में मास्क किया गया है लेकिन इन्हें घुसपैठ वाले विज्ञापन दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी को चुरा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने देखा कि ट्रोजन ऐप्स अपने आइकनों को प्रभावित उपकरणों से छिपाने और समयबद्ध विज्ञापन दिखाने की क्षमता रखते हैं जिन्हें छोड़ा नहीं जा सकता।

अवास्ट के शोधकर्ताओं की टीम ने शुरू में ट्रोजन परिवार हिड्स से संबंधित कुल 47 ऐप की खोज की। हालाँकि, Google ने एंटीवायरस कंपनी से रिपोर्ट प्राप्त करने पर उन ऐप्स में से 30 को हटा दिया।

एक ब्लॉग पोस्ट में अवास्ट थ्रेट ऑपरेशन एनालिस्ट जकुब वेवरा ने बताया कि, “उपयोगकर्ता द्वारा ऐप डाउनलोड करने के बाद, ऐप के भीतर एक टाइमर शुरू होता है। उपयोगकर्ता को समय की एक निर्धारित अवधि के लिए गेम खेलने की अनुमति दी जाती है, जिसके बाद टाइमर ऐप के छिपी आइकन विशेषता को ट्रिगर करता है, ”आइकन के छिप जाने के बाद, ऐप उपयोगकर्ता से आगे की कार्रवाई की आवश्यकता के बिना पूरे डिवाइस में विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है।’

वही टीम ने पाया कि प्रत्येक खोजे गए ऐप्स में एक अलग डेवलपर का है, जो Google Play पर एक सामान्य ईमेल पते के साथ सूचीबद्ध है। कुल मिलाकर, ट्रोजन HiddenAds वाले इन ऐप्स को 1.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Petrol and diesel prices: लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के रेट, यहां देखें आज के दाम

टॉप ऐप्स चुरा सकते हैं आपका निजी डेटा

सबसे अधिक डाउनलोड किए गए कुछ टॉप ऐप्स, जो इस खबर को लिखन तक प्ले स्टोर पर लाइव थे, उनमें Skate Board – New, Find Hidden Differences, Spot Hidden Differences, Tony Shoot – NEW और Stacking Guys शामिल हैं।