Realme के युवा-केंद्रित नारजो स्मार्टफोन श्रृंखला ने दो नए अतिरिक्त, नारजो 30 ए और नारजो 30 प्रो प्राप्त किए हैं। Realme Narzo 30 Pro 5G कंपनी का है और भारत का सबसे किफायती 5G स्मार्टफोन है। इसकी मुख्य विशेषता मीडियाटेक डाइमेंशन 800U SoC है, जो हमने हाल ही में लॉन्च हुए Realme X7 5G स्मार्टफोन में देखा था।

Narzo 30 Pro 5G, Realme के अन्य स्मार्टफ़ोन के फीचर्स और स्पेक्स के संयोजन की तरह लगता है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में ऐसा कुछ भी नया नहीं है जो हम पहले नहीं देख पाए हैं। हालाँकि, शुरुआती कीमत महज Rs। 16,999 इसे इस सेगमेंट में बहुत दिलचस्प दावेदार बनाता है।

ये Realme Narzo 30 Pro 5G के मेरे शुरुआती इंप्रेशन हैं क्योंकि मैंने अब तक इसके साथ केवल एक दिन बिताया है। जब भी मैं एक नया Realme स्मार्टफोन अनबॉक्स करता हूं, तो मैं अब बैक पैनल पर एक अद्वितीय डिजाइन देखने की उम्मीद करता हूं, जिसे कंपनी आमतौर पर प्रत्येक मॉडल के लिए एक पहचान बनाने के लिए उपयोग करती है। हालाँकि, आपको Narzo 30 Pro 5G के साथ कोई नया पैटर्न नहीं मिला है; इसके बजाय, यह या तो सादा चांदी या काला है। मैं मैट फ़िनिश को पसंद करता हूं, जो एक साफ लुक को बनाए रखने में मदद करता है।

Realme Narzo 30 Pro 5G का कैमरा मॉड्यूल Realme 7 Pro, 18,999 और Realme X7 Pro के समान दिखता है, जबकि साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर आपको Realme X3 SuperZoom की याद दिलाएगा। प्लास्टिक बॉडी सॉलिड लगती है और फोन को पकड़ना आसान है क्योंकि यह ज्यादा चौड़ा नहीं है। यह 194g पर थोड़ा भारी है, लेकिन यह वजन तुरंत ध्यान देने योग्य नहीं है। बटन का लेआउट और फीडबैक अच्छा है। दिलचस्प बात यह है कि आपको एक ट्रिपल-स्लॉट सिम ट्रे नहीं मिलती है, जो कि कई Realme फोन की एक नियमित विशेषता रही है, लेकिन एक हाइब्रिड वाला जिसका अर्थ है कि आपको माइक्रोएसडी कार्ड की आवश्यकता होने पर केवल एक सिम का उपयोग करने में सक्षम होगा।

डिस्प्ले ब्राइट है और रंग अच्छे दिखते हैं। यह 6.5 इंच के पैनल के साथ एक पूर्ण-एचडी + रिज़ॉल्यूशन और 120Hz ताज़ा दर है। उत्तरार्द्ध इस कीमत पर हाइलाइट करने लायक एक और विशेषता है, अब तक, यह केवल पोको एक्स 3 offered 15,499 था जिसने यह पेशकश की थी। फोन में एक ‘ऑटो ’रिफ्रेश रेट सेटिंग है, जो उपयोग किए जा रहे ऐप के आधार पर 120Hz और 60Hz के बीच स्विच करेगा।

Realme मीडियाटेक डाइमेंशन 800U 5G SoC के साथ भीड़ में खींचने की उम्मीद कर रहा है, जो वर्तमान में Narzo 30 Pro 5G को भारत में सबसे किफायती 5G स्मार्टफोन बनाता है। मैं Realme X7 से जो मिला है, उसके समान प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा हूं, जिसे हमने इसकी पूर्ण समीक्षा में विस्तृत किया है। Narzo 30 Pro 5G 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ Rs। 16,999 और 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के लिए Rs। 19,999 है। Narzo 30 Pro 5G, Android 10 पर आधारित Realme UI 1.0 चला रहा है, लेकिन Realme UI 2.0 के आधिकारिक रूप से रोल आउट होते ही Android 11 अपडेट मिलने की उम्मीद है।

पिछले मॉडल, नारजो 20 प्रो, में 65W फास्ट चार्जिंग थी। हालाँकि, यह नार्ज़ो 30 प्रो 5G पर सिर्फ 30W तक छीन लिया गया है, जबकि बैटरी की क्षमता 5,000mAh तक की गई है। Realme का दावा है कि आपको अभी भी बैटरी को एक घंटे से कुछ अधिक समय में पूरा चार्ज करने में सक्षम होना चाहिए।

Realme, Narzo 30 Pro 5G पर तुलनात्मक रूप से मामूली कैमरा सेटअप के साथ गया है। आपको 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा मिलता है। सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरे में 16 मेगापिक्सल का सेंसर है। कैमरा इंटरफेस और फीचर्स वैसा ही है जैसा हमने हाल ही में Realme फोन में देखा था और मुझे उम्मीद है कि हमें Realme Narzo 20 Pro से मिलने वाली फोटो क्वालिटी कम से कम वैसी ही होगी।

Realme Narzo 30 Pro 5G 5G को और भी अधिक सुलभ बनाता है और सही मायने में बजट के अनुकूल 5G स्मार्टफोन को देखने में एक कदम आगे है। दूसरी तरफ, भारत में वर्तमान में 5 जी एक दूर की वास्तविकता होने के साथ, यह भी एक निर्णायक कारक होना चाहिए जब आज एक फोन खरीदने की बात आती है? हम जल्द ही आने वाले Realme Narzo 30 Pro 5G की पूर्ण समीक्षा में यह सब और अधिक खोज करेंगे।

Recent Posts