Coronavirus safety tips Follow this method to clean your smartphone, laptop

कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रकोप से जल्द ही राहत की उम्मीद नजर नही आ रही है। हालांकि इसे वैश्विक महामारी के रूप में घोषित किया जाना बाकी है, लेकिन दुनिया भर में लोग बुनियादी स्वच्छता का पालन करके इस बीमारी को रोकने के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। लोगों को अक्सर दस्ताने, मास्क और हाथ धोने के लिए कहा जाता है। वही इसके अलावा दैनिक काम में उपयोग की जा रही डिवाइसों को लेकर स्वच्छता पालन करनी भी जरुरी है। जैसे कि लैपटॉप, स्मार्टफोन और अन्य सामान का उपयोग करते हैं। लोग इस तथ्य को नजरअंदाज करते हैं कि बैक्टीरिया और वायरस स्मार्टफोन और लैपटॉप स्क्रीन पर पनपते हैं।

फोन को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से ऐसे करें क्लीन

अगर आपके पास IP68 रेटिंग वाला स्मार्टफोन है, तो आप उसे साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले फोन को स्विच ऑफ कर लें। आमतौर पर ऐल्कॉहॉल वाले किसी भी प्रॉडक्ट से गैजेट्स को क्लीन करने के लिए मना किया जाता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा करना जरूरी हो जाता है। आप 60% ऐल्कॉहॉल कंटेंट वाले सलूशन (हैंड सैनिटाइजर) से अपने फोन को क्लीन कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि आप जिस डिवाइस को सैनिटाइज करने जा रहे हैं, वह आईपी वॉटर रेजिस्टेंस के लिए प्रमाणित है।

लांच से पहले ही Bajaj की Pulsar 125 Neon BS6 की कीमत का हुआ खुलासा! जानें डीटेल

 

 लैपटॉप के रखें साफ

डिवाइसों में लैपटॉप को खास तरह से प्रयोग किया जाता है, वही COVID-19 से बचाव के लिए लैपटॉप को भी साफ रखना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले लैपटॉप को ऑफ कर दें और 60% ऐल्कॉहॉल वाले सलूशन से इसकी सफाई करें। सलूशन अगर ज्यादा लग गया हो तो उसे टिशू पेपर से सुखा दें।

Realme TV सबसे पहले होगा भारत में लॉन्च, जानें डीटेल

इयरफ़ोन का करें उपयोग

इयरफ़ोन का उपयोग करके कॉल करें अपने फोन के माध्यम से सीधे कॉल का जवाब देने के बजाय, इयरफ़ोन या हेडफ़ोन का उपयोग करना अच्छा है क्योंकि यह आपके चेहरे पर प्रदर्शन से वायरस के पनपने को कम करेगा। लेकिन समय-समय पर हेडफ़ोन या इयरफ़ोन को साफ करना भी जरुरी है।

स्मार्टफोन और रुमाल को रखें अलग

कोरोना वायरस से सेफ्टी के लिए जरूरी है अपने स्मार्टफोन और रुमाल को एक साथ न रखा जाए। ऐसा इसलिए कि दिनभर में हम रुमाल और स्मार्टफोन का कई बार इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि दोनों को एक साथ रखने में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। रुमाल को हाथ पोछने के अलावा छींकने और खांसते वक्त भी हम अपने मुंह पर रख लेते हैं। वहीं, स्मार्टफोन को हम बार-बार हाथ धोकर नहीं उठाते। ऐसे में आप को अलग से एक रुमाल रख सकते है।