डेटिंग वेबसाइट्स इस्तेमाल करने वाले सावधान! हैकर के हाथ लगा लाखों यूजर्स का डेटा

नई दिल्ली. अगर आप अडल्ट डेटिंग वेबसाइट और ई-कॉमर्स वेबसाइट (Adult dating website and e-commerce website) का इस्तेमाल करते हैं, तो आप सावधान हो जाए। हाल ही में आई एक रिपोेर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। vpnMentor की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन वेबसाइट्स के एक लाख से ज्यादा यूजर्स का डेटा एक अनजान हैकर के हाथ लग गया है। रिपोर्ट की मानें तो इसमें दुनिया भर की 70 वेबसाइट्स को हैक करने के लिए उसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है, जिसे मार्केटिंग कंपनी Mailfire ने डिवेलप किया है।

अनसिक्यॉर्ड इलास्टिसर्च सर्वर से हुआ लीक- इस डेटा को एक अनसिक्यॉर्ड इलास्टिसर्च सर्वर के जरिए लीक किया गया है। इस लीक के कारण यूजर्स की पहचान के चोरी होने, ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खतरा काफी बढ़ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुए डेटा का साइज 882.1GB है। लीक डेटा में नोटिफिकेशन कॉन्टेंट, PII डेटा, प्राइवेट मेसेज, ऑथेंटिकेशन टोकन और लिंक के साथ ही ईमेल कॉन्टेंट भी शामिल हैं।

रिसर्चर्स ने बताया कि इस डेटा लीक के बारे में 31 अगस्त को पता चला। रिसर्चर्स ने बताया कि वेंडर्स से 3 सितंबर को संपर्क किया गया और मेलफायर ने कुछ घंटों में सर्वर को सुरक्षित करने के बाद डेटा लीक की खबर पर अपनी प्रतिक्रिया दी। इसके एक दिन बाद यूजर्स को डेटा लीक के बारे में जानकारी दी गई।

यूके, अमेरिका जैसे देशों में यूजर्स का डेटा लीक- मेलफायर ने सर्वर में हई इस गड़बड़ी की पूरी जिम्मेदारी ली है। रिसर्चर्स को शुरुआती जांच में पता चला है कि 882.1जीबी डेटा हैकर के हाथ लग गया है। इसमें 96 घंटे में भेजे गए 6.6 करोड़ इंडिविजुअल नोटिफिकेशन्स के 32 करोड़ से ज्यादा रिकॉर्ड शामिल हैं। इस डेटा लीक में जिन देशों के यूजर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है उनमें ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, यूके, अमेरिका और पोर्तुगाल समेत कई और देश शामिल हैं।

ये जानकारी हुई हैक- लीक हुए PII डेटा में यूजर का पूरा नाम, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, ईमेल अड्रेस, सेंड्स के लोकेशन, आईपी अड्रेस, अपलोड किए गए प्रोफाइल पिक्चर्स के साथ ही प्रोफाइल बायो डिस्क्रिप्शन भी शामिल है। यूजर्स के लिए चिंता की बात यह भी है कि इस लीक में डेटिंग साइट्स पर दो यूजर के बीच हुई बातचीत के सारे रिकॉर्ड भी हैकर को मिल गए हैं।

Notifications    Ok No thanks